गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Finance Minister Nirmala Sitharaman said, PM-Pranam scheme will be introduced to promote alternative fertilizers
Written By
Last Updated : गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023 (00:18 IST)

वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम-प्रणाम योजना पेश की जाएगी : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री-वैकल्पिक पोषक तत्वों को बढ़ावा देने की कृषि प्रबंधन योजना (पीएम-प्रणाम) पेश जाएगी। दम से राज्यों को उर्वरकों का उपयोग कम करने में प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि लाखों युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए 20 कौशल भारत अंतरराष्ट्रीय केंद्र स्थापित किए जाएंगे और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 भी शुरू की जाएगी। सरकार ने युवाओं को रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण देने के लिए 2021 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की थी। सरकार ने युवाओं को 300 कौशल पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए थे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों को यूनिटी मॉल स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इन मॉल में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) और भौगोलिक संकेतक (जीआई) उत्पादों का प्रचार और बिक्री की जाएगी।
उन्होंने आगे कहा कि सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 50 स्थानों को चुनेगी। सरकार प्रदूषण फैलाने वाले पुराने सरकारी वाहनों को कबाड़ करने के लिए भी कोष जारी कर रही है। वाहन कबाड़ नीति एक अप्रैल से प्रभावी होगी।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
महंगा पड़ेगा विदेशी कारों का शौक, निर्मला सीतारमण ने बजट में इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का किया ऐलान, जानिए भारतीय मार्केट पर क्या पड़ेगा असर