क्रिकेट का 'सुपर संडे', आईपीएल में सांसों को रोक देने वाला 'Super Over'

Delhi Capitals
वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: सोमवार, 21 सितम्बर 2020 (17:51 IST)
दुबई। किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि (IPL-13) का दूसरा ही मैच इतना रोमांचक होगा, जिसमें फैसले के लिए 'सुपर ओवर' (Super Over) का सहारा लेना पड़ेगा...रविवार को (Delhi Capitals) ने किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) को सांसों को रोक देने वाले मैच में में 2 विकेट से हराकर जीत के साथ आगाज किया। 'मैन ऑफ द मैच' बने के अलावा दिल्ली को जीत दिलाने वाले नायक रहे कगिसो रबाडा।
ALSO READ:
: दिल्ली कैपिटल्स ने 'सुपर ओवर' में किंग्स इलेवन पंजाब को 2 विकेट से हराया
दिल्ली ने हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने की चुनौती स्वीकार करते हुए मार्कस स्टायरिस (53 रन) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए और फिर पंजाब ने भी 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाकर मैच को 'टाई' करवाकर सुपर ओवर में धकेल दिया।

जीत के नायक रबाडा : दिल्ली की जीत के असली नायक दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कगिसो रबाडा रहे, जिन्होंने 2 रन देकर 2 विकेट लिए। रबाडा के 3 गेंदों के सुपर ओवर में पहली गेंद पर ने 2 रन लिए लेकिन दूसरी गेंद पर वे आउट हो गए। तीसरी गेंद पर निकोलस पूरन भी आउट हुए। इस तरह दिल्ली को जीत के लिए 3 रन का टारगेट मिला।

सुपर ओवर में सबसे छोटा स्कोर : आईपीएल इतिहास का 2 रन का यह सबसे छोटा स्कोर था। इससे पहले सबसे कम 6 रन देने का रिकॉर्ड मिशेल जॉनसन ने 2015 में राजस्थान रॉयल्स और बुमराह ने 2017 में गुजरात लॉयंस के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

शमी के पास करने को कुछ नहीं था : पंजाब के मोहम्मद शमी के पास 3 रन को रोकने के लिए कोई भी अस्त्र नहीं था। उनकी पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद शमी वाइड डाल बैठे। तीसरी गेंद पर ने 2 रन लेकर दिल्ली को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

15 करोड़ के ऋषभ पंत, 11 करोड़ के केएल राहुल : दिल्ली के लिए ऋषभ पंत सबसे महंगे (15 करोड़ रुपए) खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 29 गेंदों पर पर 31 रन बनाए थे, वह भी तब जब दिल्ली की टीम रनों के लिए जूझ रही थी। दूसरी तरफ पंजाब टीम के सबसे महंगे (11 करोड़ रुपए) खिलाड़ी और पहली बार कप्तानी कर रहे केएल राहुल बुरी तरफ फ्लॉप रहे। उन्होंने 19 गेंदों पर 21 रन बनाए।

मार्कस स्टोइनिस ने मैच का पासा पलटा : आईपीएल के दूसरे मैच में दिल्ली के मार्कस स्टोइनिस ने 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट किया और अंतिम गेंद पर क्रिस जॉर्डन को आउट कर स्कोर टाई करा दिया। अग्रवाल ने 60 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 89 रन बनाए लेकिन उनका पांचवीं गेंद पर आउट होना निर्णायक रहा। स्टोइनिस ने यहीं से मैच का पासा पलट दिया।
बल्लेबाजी में भी मार्कस स्टोइनिस ने दिखाए जौहर : मार्कस स्टोइनिस ने दिल्ली की पारी के आखिरी ओवर में क्रिस जॉर्डन की गेंदों का भुर्ता बना डाला। उन्होंने 6,4,4,4,6 के बूते पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। स्टोइनिसइस ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए लेकिन यह गेंद नोबॉल निकली, जिस पर दिल्ली को फ्री हिट मिली। एनरिच नोर्त्जे ने 3 रन लिए और टीम का स्कोर 8 विकेट पर 157 रन पर पहुंच गया।



और भी पढ़ें :