सेहत की 10 भ्रांतियां और सच


स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। कुछ बातें निहायत ही मिथ साबित होती हैं, तो कुछ आपकी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण। नीचे हम बता रहे हैं, सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होंगी। जानिए कौन-सी हैं, यह मिथ बातें, और क्या है इनकी सच्चार्इ -

1 जंकफूड - कुछ लोगों को लगता है, कि चॉकलेट या फ्रेंच फ्राइज़ जैसे जंक फूड का सेवन करने से मुहांसों की समस्या पैदा होती है। लेकिन डर्मेटोलॉजिस्ट का मानना है, कि किसी भी प्रकार के फूड का मुहांसों से सीधा संबंध नहीं होता। डायट में अत्यधि‍क तली हुई चीजें खाने से त्वचा की तैलीय ग्रंथि‍यां सक्रिय हो सकती है, जिससे मुहांसे होते हैं। हां हेल्दी डायट लेने से त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर जरूर बनती है।
2
कॉफी -
ऐसा माना जाता है, कि कॉफी पीने से दिमाग सक्रिय होता है, और तेज गति से कार्य करता है। परंतु यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजॉन में हुए एक शोध के अनुसार, कॉफी पीने से स्मरणशक्ति कम होती है। खासतौर पर अधि‍क उम्र वालों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसीलिए अत्यधि‍क कॉफी पीने से बचना चाहिए।

3
कैफेटीन -
कॉफी में पाए जाने वाले कैफेटीन, थकान दूर करने एवं कफ को ढीला करने में सहायक माना जाता है। लेकिन इसका अधि‍क सेवन, आपको इसकी लत लगा देता है, और इन्सोम्निया को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इससे अपका ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है।

4 डायबिटीज - डायबिटीज के लिए यह माना जाता है, कि इसके रोगियों को मीठी चीजों का सेन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। लेकिन हकीकत यह है, कि कभी-कभी मीठी चीजें खाने में कोई हर्ज नहीं है। बल्कि ऐसा डेजर्ट खाना चाहिए, जिसमें फायबर की मात्रा ज्यादा हो, और
ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम हो।

हाल ही में हुए कुछ शोधों में यह बात सामने आई है, कि वजन कम करना, डायबिटीज का सबसे अच्छा इलाज है। शोधकर्ताओं के अनुसार, वजन कम कर, डायबिटीज का खतरा, 58 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

5 दूध - दूध के लेकर यह मान्यता है, कि रात के वक्त खाने के बाद गर्म दूध पीने से भोजन का पाचन अच्छे से होता है। लेकिन यह बात सभी पर लागू नहीं हो सकती। दरअसल कुछ लोगों को दूध को पचाने में परेशानी भी हो सकती है। इसके अलावा एलर्जिक बच्चों को इससे एलर्जी भी हो सकती है।

6 आयरन - वैसे तो आयरन को सेहत लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन, दिल और रक्त- धमनियों को नुकसान पहुंचाता है। एक शोध में यह पाया गया है, कि जिन पुरूषों के खून में आयरन की मात्रा ज्यादा थी, वे अन्य पुरूषों की तुलना में हार्ट- अटैक के शिकार अधिक हुए।

7 पास्ता - पास्ता पोषक तत्वों से भरपूर, लो-फैट फूड है, और यह सेहत के लिए लभप्रद होता है । परंतु पिज्जा हज या रेस्तरां में उपलब्ध पास्ता सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, बल्कि संतृप्त वसा से भरपूर होता है, क्योंकि इसे बनाने में फैटी सॉस और चीज का बहुत जदा इस्तेमाल होता है।

8 बीटरूट - बीटरूट यानि चुकंदर वैसे तो खून बढ़ाने और कैंसर रोधी फल के रूप में जाना जाता है, परंतु इसका अत्यधिक सेवन, किडनी में स्टोन पैदा करने अर्थान पथरी बनाने में सहायक होता है।

9 पालक - पालक हरी सब्ज‍ियों में बेहद स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है, और कैल्शियम, विटामिन- के, फॉलेट आदि से भरपूर मानी जाती है। परंतु यही पालक ऑक्जैलिक एसिड के कारण किडनी और ब्लेडर में स्टोन बनाने में सहायक होती है। इसलिए पथरी होने पर पालक का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

10 वजन - सामान्यत: महिलाओं का वजन किशोरावस्था में बेहद कम होता है, और उन्हें वजन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। लेकिन जिन महिलाओं का वजन 18 वर्ष की आयु के बाद 20 किलो या उससे ज्यादा बढ़ता है, उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

कविता : श्रावण माह में शिव वंदना

कविता : श्रावण माह में शिव वंदना
शिव है अंत:शक्ति, शिव सबका संयोग। शिव को जो जपता रहे, सहे न कभी वियोग। शिव सद्गुण विकसित ...

कपल्स के लिए अब बच्चे नहीं रहे प्राथमिकता, कुछ है जो इससे ...

कपल्स के लिए अब बच्चे नहीं रहे प्राथमिकता, कुछ है जो इससे भी जरूरी है....
बदलते वक्त के साथ अब महिलाओं की प्रेग्‍नेंसी को लेकर सोच भी काफी बदल गई है। आज की महिलाएं ...

ये रहा कैंसर का प्रमुख कारण, इसे रोक लिया तो समझो कैंसर की ...

ये रहा कैंसर का प्रमुख कारण, इसे रोक लिया तो समझो कैंसर की छुट्टी
बीमारी कितनी ही बड़ी क्यों न हो, सही इलाज और सावधानियां अपनाकर इस पर जीत पाई जा सकती है। ...

कविता : नहीं चाहिए चांद

कविता : नहीं चाहिए चांद
मुझे नहीं चाहिए चांद/और न ही तमन्ना है कि सूरज कैद हो मेरी मुट्ठी में

तीन तलाक : शांति अब शोर में तब्दील हो चुकी है

तीन तलाक : शांति अब शोर में तब्दील हो चुकी है
जिस तरह से संसार में दो ही चीजें दृश्य हैं, प्रकाश और अंधकार। उसी तरह श्रव्य भी दो ही ...

चाय पीते वक्त ज्यादातर लोग करते हैं यह 5 गलतियां, कहीं आप ...

चाय पीते वक्त ज्यादातर लोग करते हैं यह 5 गलतियां, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?
चाय पीना आपमें से जदातर लोगों को पसंद होता है, और कई बार चाय पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद ...

इस साल क्या है रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, ...

इस साल क्या है रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, क्या धनिष्ठा पंचक बनेगा रूकावट
रक्षाबंधन का त्योहार इस वर्ष 26 अगस्त को है। इस साल अच्छी बात यह है कि राखी के दिन भद्रा ...

रक्षाबंधन में नहीं है भद्रा का दोष, ऐसे सजाएं राखी की थाली ...

रक्षाबंधन में नहीं है भद्रा का दोष, ऐसे सजाएं राखी की थाली अपने भाई के लिए
हिन्दू पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त प्रातः 5 बजकर 59 मिनट से आरंभ होकर शाम 5 ...

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तैयार किया पेसमेकर का विकल्प बायोनिक ...

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तैयार किया पेसमेकर का विकल्प बायोनिक कार्डियक पैच
अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पेसमेकर के विकल्प के तौर पर एक ...

घर की कौनसी दिशा बदल सकती है आपकी दशा, जानिए वास्तु के ...

घर की कौनसी दिशा बदल सकती है आपकी दशा, जानिए वास्तु के अनुसार
चारों दिशाओं से सुख-संपत्ति और सम्मान पाना है तो जानें वास्तु के अनुसार कैसी हो भवन की ...