हीमोग्लोबिन बढ़ने से होते हैं यह 5 नुकसान


अब तक आपने सुना होगा कि की कमी की कई समस्याओं को जन्म दे सकती है, लेकिन शायद आप नहीं जानते कि इसकी अधिकता भी  आ पकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। जानिए हीमोग्लोबिन बढ़ने के सह 5 नुकसान -   
 
1 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बढ़ने पर कई बार आप थकान का अनुभव करते हैं। इस स्थिति में आप कोई भी काम करते वक्त जल्दी थक सकते हैं। 
 
2 हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ने पर आपकी दिमागी क्षमता कुछ हद तक प्रभावित होती है। ऐसे में आपके सोचने समझने की क्षमता कुछ कम हो सकती है और कंफ्यूजन हो सकता है।
3 अगर आपके शरीर से अक्सर ब्लीडिंग होती है जैसे नाक से खून निकलना या फिर दांतों की जड़ों, मसूड़ों से खून आना आदि। अगर आपके साथ ऐसा हो, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
 
4 पेट भरा हुआ लगना, पेट में दर्द होना, पेट में बायीं तरफ दबाव महसूस होना आदि समस्याएं भी कई बार हीमोग्लोबिन के बढ़ने के कारण हो सकती हैं, इसलिए इन मामलों में जांच करवाना बेहतर होगा।
5 कई बार आंखों से धुंधला दिखाई देना या फिर हल्का सिर दर्द बना रहना भी हीमोग्लोबिन के बढ़ने के कारण हो सकता है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :