बेहद फायदेमंद है डि‍कैफ कॉफी, जानिए 5 फायदे


अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं, और इससे होने वाले नुकसान से भी बचना चाहते हैं तो आपके लिए डिकैफ कॉफी बेहतरीन विकल्प है। आप सोच रहे होंगे कि ये कौन सी कॉफी है, तो हम आपको बता दें कि डिकैफ कॉफी दरअसल डिकैफिनेटे कॉफी को कहा जाता है जिसमें सामान्य कॉफी के मुकाबले सामग्री लगभग 97 प्रतिशत तक कम होती है और इसमें मात्रा 3 फीसदी कैफीन होता है। जानिए फायदे -

1 डिकैफिनेट कॉफी भी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इसमें कैफीन के नुकसान भी नहीं होते जिससे आपको इसमें मौजूद लाभकारी तत्वों का फायदा अधिक मिलता है।

2
डिकैफ की प्रक्रिया से गुजरने पर कॉफी में मौजूद फायदेमंद तत्वों में कोई परिवर्तन नहीं आता। अध्ययनों से यह पता चला है किडिकैफ और कैफीफेनेटेड कॉफी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में काफी मददगार है।

3
इस कॉफी को पीने से सामान्य कॉफी की अपेक्षा एसिडिटी या हार्टबर्न की समस्या नहीं होती।

4
डिकैफ कॉफी में चूंकि कैफीन का स्तर काफी हद तक कम होता है, तो आपको इसके साइड इफेक्ट जैसे नींद न आना, चिड़चिड़ाहट जैसी अन्य समस्याएं नहीं महसूस होती।

5
अध्ययनों से यह पता चलता है कि डिकैफ कॉफी अल्जाइमर्स और पार्किंसंस जैसे डिग्रेटिव तंत्रिका रोगों से आपकी रक्षा करती है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :