स्वास्थ्य और सौन्दर्य दोनों एकसाथ पाना हो तो ऐसी हो आपकी डाइट

अच्छी सेहत और सौन्दर्य बरकरार रखने का विकल्प प्रकृति ने सभी को दिया है। लेकिन रोज की व्यस्तता और भागमभाग में कई बार इस ओर ध्यान दे पाने का समय ही नहीं होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ऐसे तरीके अपनाएं जिससे कि आपको सेहत और सौन्दर्य लाभ साथ में ही मिल जाएं। इसके लिए सही खाने का चुनाव करना सबसे आसान रास्ता है। सही पोषण को प्राप्त करने से आपकी सेहत और सौन्दर्य दोनों फायदे आपको एक ही समय में मिल जाएंगे।
तो आइए, जानते हैं कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करके आप सेहत और सौन्दर्य एक ही
समय में पा सकते हैं-

1. डाइट में केले को जरूर जगह दें:
केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। युवा महिलाओं विशेषकर वे यु‍वतियां जो ओरल कॉन्ट्रास‍ेप्टिव्स ले रही हैं, को पुरुषों की तुलना में अधिक विटामिन बी-6 लेने की जरूरत होती है। यह इस्ट्रोजन हारमोन के संतुलन के लिए जरूरी होता है। पिल्स के कारण शरीर में इस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा विटामिन-6 लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स के लिए भी आवश्यक होता है।
2. उबले आलू और चिकन में विटामिन बी-6
काफी मात्रा में होता है वहीं अंडे, मछली व दूध में विटामिन बी-12 काफी मात्रा में पाया जाता है।

3. फोलेट एक ऐसा आवश्यक तत्व है जिसे फैमिली डाइट में शामिल करना जरूरी है। साबुत अनाज, पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मैथी, सहजन की पत्तियां, भिंडी और फल जैसे खरबूजा व तरबूज, दालें, मशरूम, टमाटर व संतरे के जूस में यह पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। अपने भोजन में इन सबको किसी न किसी रूप में शामिल करें।
4. आजकल लो-कार्ब्स डाइट ट्रेंड में है। जिसे देखो वही अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट कम करता जा रहा है और प्रोटीन बढ़ाता जाता है, लेकिन आहार विशेषज्ञों ने हमेशा संतुलित आहार की बात की है इसलिए कार्बोहाइड्रेट को भी एक निश्चित मात्रा में लेना जरूरी है। लो-कार्ब्स फूड लेने वाले इस बात का ख्याल रखें कि यह आपके मूड पर नेगेटिव प्रभाव डालता है।

5. कार्ब्स के कारण ही मांसपेशियों को ग्लाइकोजन मिलता है जिसमें जिम में वर्कआउट करने की एनर्जी मिलती है। कम कार्ब्सवाली डाइट मस्तिष्क के कार्य को बाधित करती है। लेकिन इसका भी ख्याल रखें कि जो भी कार्ब्स आप लें उसकी कुल मात्रा का 3 ग्राम फाइबर होना चाहिए।
6. बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाना जरूरी है। स्त्रियों में भी उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डी से जुड़े रोग होने की आशंका बढ़ती जाती है इसलिए एक निश्चित मात्रा में इनके खाने में विटामिन 'के' का होना जरूरी है, क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार माना जाता है। इसलिए आपके खाने में मैथी, पालक, सहजन और दूसरी पत्तेदार सब्जियों का होना जरूरी है।

7. दौड़ने जैसी एक्सरसाइज करने वाले लोगों की डाइट में बादाम, शकरकंद, संतरा और मछली जरूरी शामिल होने चाहिए। बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई होता है। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करता है।
8. फैमिली की डाइट में जौ को जरूर शामिल करें। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखता है। इस कारण दिल की बीमारियों का खतरा टलता जाता है। कम से कम एक कप बार्ली फ्लेक्स रोज के खाने में शामिल करें।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :