अच्छी सेहत के लिए टूथब्रश की सफाई भी है जरूरी


आपकी दिनचर्या के सामान में एक महत्वपूर्ण सामग्री है। यह आपके दांतों को साफ और लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए आपको इसे भी साफ-सुथरा रखना बहुत जरूरी हो जाता है। यदि आप अपने नहीं करते हैं तो इसमें जमी गदंगी आपके दांतों की सेहत के साथ ही अन्य कई प्रकार से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
आइए, जानते हैं टूथब्रश की साफ-सफाई और सही तरह से इस्तेमाल के तरीके:

1. आपको अपने टूथब्रश को हर 3 महीने के अंतराल में बदल लेना चाहिए।

2. जब तक पुराना टूथब्रश इस्तेमाल कर रहे हों तब तक दांत साफ करने के साथ ही इसे भी रोजाना साफ करें।

3. अगर आप किसी लंबी बीमारी से ठीक होकर उठे हैं तो अब से आप नया टूथब्रश इस्तेमाल करना शुरु करें।
4. ब्रश करने के बाद टूथब्रश को सीधा खड़ा करके रखें, जिससे कि उसका पानी निकल जाए और वह सुखा रहें।

5. इन दिनों ऐसे टूथब्रश भी मिल रहे हैं जिनमें ब्रश के ब्रिसल को ढ़ंक कर रखने के लिए छोटा सा बॉक्स व ढक्कन भी साथ आ रहा हैं। यह तरीका सही नहीं है, आपको अपने टूथब्रश को ढक्कन व बॉक्स में बंद करके नहीं रखना चाहिए। गिले ब्रश को ढकने से उसमें कीटाणु पनपने लगते है।
6. यदि आप में टूथब्रश रखते हैं तो यह कमोड से कम से कम 2 फीट या इससे भी अधिक दूरी पर होना चाहिए क्योंकि फ्लश करते समय पानी में मौजूद बैक्‍टीरिया हवा से पूरे बाथरूम में फैल जाते हैं और आपके टूथब्रश पर भी जाकर जमा हो जाते हैं। कमोड के इस्तेमाल के बाद इसे ढक़ दें।

7. अपने को नियमित तौर पर साफ करना भी जरुरी है। आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर साफ़ करें।
8. टूथब्रश होल्डर में घर के सभी सदस्यों के ब्रश को पास-पास चिपकाकर न रखें। इससे एक टूथब्रश के बैक्टीरिया आसानी से दूसरे टूथब्रश में चले जाते है। सभी के टूथब्रश को इस तरह से रखें कि वे आपस में टच न हों।

9. ब्रश को साफ करने के लिए उबलते हुए पानी में इसे 5 मिनट के लिये डालें। चाहे तो पानी में बेकिंग सोडा भी डाल सकते है, यह एक असरदार सफाई करने वाला एजेंट है।


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :