चीनी है खतरनाक, इसकी जगह इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी चीजें

चीनी सेहत के लिए खतरनाक है, इस बात को डॉक्टर्स से लेकर वैज्ञानिक साबित कर चुके हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि चीनी का इस्तेमाल न करें तो कहां से लाएं? आपकी इस चिंता को हम दूर कर देते हैं। जानिए चीनी के 5 ऐसे विकल्प जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं है...

1 और मिश्री -
ये मिठास के हेल्दी विकल्प हैं जो आपको मिठास के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्व भी देते हैं। इन्हें कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। चूंकि इन्हें रिफाइंड नहीं किया जाता जिसके कारण ये नुकसान की जगह आपको फायदा देते हैं।

2 - कोकोनट शुगर भी चीनी का बढ़ि‍या विकल्प है। इसे नारियल के पेड़ से निकलने वाले मीठे द्रव्य को इकट्ठा कर बनाया जाता है। हालांकि इसमें कैलोरी तो चीनी के बराबर ही होती है लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर से कम होती है। लेकिन आपका शरीर इसे आसानी से पचा लेता है।

3 - खजूर हमेशा से मिठास का एक हेल्दी विकल्प रहा है। सूखे खजूर को भूनकर इन्हें पीस लें और चीनी की जगह इसका इस्तेमाल करें। हालांकि चाय कॉफी में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता लेकिन चॉकलेट, पेस्ट्री, हलवा, केक या अन्य जगह आप इसे प्रयोग कर सकते हैं। इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

4 गुड़ - गुड़ को रिफाइंड नहीं किया जाता इसलिए यह आपको सभी पोषक तत्व देता है जिसमें विटामिन और मिनरल्स भी शामिल हैं। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह सर्दी और कफ में विशेष फायदा देता है।

5 रॉ हनी - बाजार में मिलने वाले शहद की जगह रॉ हनी यानि कच्चा शहद बेहद फायदेमंद होगा। यह न केवल आपको मिठास देगा, बल्कि वजन कंट्रोल करने में भी मदद करेगा।


और भी पढ़ें :