Widgets Magazine

इस मानसून अपने बच्चे को बीमार होने से बचाएं, बरतें ये सावधानियां


चिलचिलाती गर्मी के बाद जब मानसून का मौसम दसतक देता है तो यह सभी को भाता हैं। खासतौर से छोटे बच्चों को बारीश का मौसम बहुत पसंद होता हैं, उन्हें बरसात में भीगना, खेलना और मस्ती करने में बहुत मज़ा आता हैं। ऐसे में इस मौसम आपको बच्चों पर ज्यादा देने की आवश्यकता होती हैं, वरना उन्हें बीमार पड़ते देर नहीं लगेगी:

आप अपने बच्चों के साथ इस मौसम का भरपूर आनंद ले सकती हैं, बशर्ते आप कुछ सावधानियां बरत लें। आइए, जानते हैं हम किन
सावधानियों की बात कर रहें हैं:

1. भोजन
बरसात के मौसम में खाना बहुत जल्दी खराब हो जाता है। कुछ ही घंटों बाद इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते है। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बड़ो की तुलना में बहुत ही कम होती हैं, ऐसे में आप कोशिश करें कि बच्चों को तुरंत बनाया हुया, गर्म खाना खिलाएं।

2. पानी
इस मौसम में बच्चों को खासतौर से फिल्टर किया हुआ या उबाला हुआ पानी ही पिलाएं।

3. मच्छरों से बचाएं
बरसात का मौसम मच्छरों को मौसम भी होता है, इस मौसम में मच्छर सबसे ज्यादा मंडराते है और मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारी फैलाते है। आप अपने नन्हे को मच्छरों से बचाने के लिए उसके कपड़ों पर गुडनाइट फैब्रिक रोल-ऑन के चार बिंदु छिट दें। ऐसा करने से मच्छर अपके बच्चे के पास भी नहीं आएगे।

4. रेनकोट और छतरी साथ रखें
बरसात के मौसम में जब भी आप छोटे बच्चों के साथ बाहर जाएं तो रेनकोट या छतरी जरूर साथ रखें। बारीश कभी भी आ सकती है, ऐसे में बच्चे यदि जरा भी गीले हो जाएं तो बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं।


5. कुछ दवा अपने साथ हमेशा रखें
बच्चों को इस मौसम बुखार आना, होना आम बीमारियां हैं। इन बीमारियों के लिए पहले से ही कुछ दवाएं अपने साथ जरूर
रखें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :