क्या आपको बच्चे के दांत काटने की आदत से शर्मिंदा होना पड़ता है? तो ऐसे छुड़ाएं उसकी आदत



छोटे बच्चों को अपनी भावनाएं नियंत्रित करना व छुपाना नहीं आता। जब वे खुश होते हैं तो पूरे घर को खुशियों से भर देते हैं और जब नाराज होते हैं या कोई जिद पकड़ लेते हैं तो पूरा घर ही सिर पर उठा लेते हैं। अगर कभी चिढ़ जाएं और गुस्सा हो जाएं तो किसी को भी मारने लगते हैं और कई बार तो बच्चे दांतों से आपको काट भी लेते हैं। यदि छोटे बच्चों की काटने की इस आदत को समय पर न रोका गया तो आपको मेहमानों के सामने शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है, क्योंकि जब वे आपके बच्चे को खिलाने के लिए गोद में लेंगे तो आपका बच्चा किसी भी बात पर उन्हें आदतन काट सकता है।
आइए, जानते हैं कि बच्चों के दांत काटने की आदत को कैसे छुड़ा सकते हैं :

1. सबसे पहले तो हमेशा याद रखें कि बच्चे की कोई भी बुरी आदत डांटने-मारने और डराने से नहीं छुड़ाई जा सकती। कोई प्रेमपूर्ण तरीका अपना ही बेहतर होगा।

2. कई बार हम अपने बच्चे की नई आदतें दूसरों को दिखाना चाहते हैं, इसलिए जाने-अनजाने दूसरों के सामने बच्चे को वही चीज करके दिखाने के लिए उकसा देते हैं। आपको बच्चे को किसी भी बुरी आदत को दोहराने के लिए नहीं उकसाना चाहिए।
3. यदि बच्चा किसी बात से गुस्सा है तो आप उसका ध्यान किसी और चीज की तरफ आकर्षित कीजिए, जिससे कि उसे दांत से काटने की याद न आए।

4. जब बच्‍चे के पहली बार दांत निकलने लगते हैं, तब अमूमन बच्‍चे दांत काटना भी शुरु करते हैं। इस समय ही अधिकांश बच्चों में यह बुरी आदत पड़ती है। ऐसे में आप बच्चे को टीथर लाकर दीजिए, जिससे कि बच्चा उससे खेलने में व्यस्त हो जाएगा और किसी दूसरे को दांत से नहीं काटे।
5. बच्चे कई बार आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए भी ऐसा करते हैं, इसलिए आप उन पर पहले से पर्याप्त ध्यान दें और उनके हावभाव पर प्रतिक्रिया करें।

6. छोटे बच्‍चे अच्‍छे और बुरे में फर्क नहीं कर पाते हैं, कई बार वे खुशी में भी दांत काटते हैं। ऐसे में उन पर गुस्सा न करें, बल्कि शांति से समझाने की कोशिश करें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :