Widgets Magazine

दुबला होना चाहते हैं? लेकिन पहले इसके 8 नुकसान जरूर जान लीजिए...

मोटापा कम करने या वजन घटाने के चक्कर में अगर आप दुबलेपन को गले लगा लिया है, तो यह आपकी पर भारी पड़ सकता है.. जी हां... मोटापे की तरह ही दुबलेपन के अपने नुकसान हैं जो खतरनाक हो सकते हैं ... ण्क बार जरूर जान लीजिए दुबलेपन के इन नुकसान के बारे में -

1 हड्डियां कमजोर - दुबले लोगों का शरीर का शरीर पोषण को ठीक से ग्रहण नहीं कर पाता। ऐसे में कैल्शियम की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने से हड्ड‍ियां मजबूत नहीं हो पाती और कमजोर बनी रहती हैं।
2 खून की कमी - दुबले लोगों में खून की कमी सबसे आम समस्या है, जो देखने में आती है। कई बार ब्लड टेस्ट के लिए भी पर्याप्त खून नहीं मिल पाता।

3 - बगैर फैट त्वचा पर ग्लो नहीं दिखता। त्वचा में रुखापन पोषण की कमी का ही नतीजा है जो त्वचा की चमक चुरा लेती है। ऐसे में आपकी त्वचा रूखी और बेजान सी नजर आती है।

4 - शरीर को पर्याप्त पोषण न मिलने से ताकत भी कम होती जाती है और थोड़ा बहुत वर्कआउट भी थकान पैदा करता है।

5 - दुबलेपन का संबंध सिर्फ शरीर से नहीं बल्कि मानसिक सेहत से भी है। दुबले लोगों में डिप्रेशन की समस्या तेजी से पैर पसारती है।

6 धीमा विकास - दुबलापन आपके शारीरिक विकास को धीमा कर देता है क्योंकि दुबले लोगों का शरीर पोषण को उतनी तेजी से नहीं ग्रहण कर पाता जितना सामान्य शरीर।

7 लो इम्यूनिटी - दुबले लोग आम लोगों की तुलना में ज्यादा बीमार होते हैं क्योंकि प्रतिरोधक क्षमता कम होती जाती है।

8 पेट व लिवर संबंधी समस्या - दुबले लोगों में लिवर संबंधी समस्या या उनसे जुड़ा खतरा सामान्य शरीर वाले लोगों की तुलना में ज्यादा होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :