गुलमर्ग फिर बनने लगा टूरिस्टों का बेस्ट डेस्टिनेशन...

showfall
* बर्फ के नजारे देख लगता है धरती पर स्वर्ग यहीं है
श्रीनगर। चारों ओर बर्फ ही बर्फ! शायद ही कोई ऐसी पहाड़ी हो, जो सफेद हिम की चादर से ढंकी न हो। उस पर पर्यटकों को आपस में खेलते-कूदते देख ऐसा लगता है कि जैसे छोटे बच्चे बिस्तर पर लड़ रहे हों। पिछले 3 दिनों से यही नजारा देखने को मिल रहा है। नतीजतन 3 दिनों से (डेस्टिनेशन) बन गया है। कश्मीर में आतंकी हमलों के बावजूद अब एक बार फिर पर्यटकों की तादाद बढ़ती ही जा रही है, चाहे वे हों या फिर देशी।
गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के मुखिया ने बताया कि भारी संख्या में पर्यटक यहां आने लगे हैं। इनमें से ज्यादातर हनीमून मनाने वाले जोड़े ज्यादा हैं, जो सर्दी में गुलमर्ग की ओर रुख करते हैं। उन्होंने इस बात को सिरे से नकार दिया कि आतंकी हमलों के कारण पर्यटकों की संख्या में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि हमने सर्दी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों को आयोजन करने का फैसला किया है।
पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग और खिलनमर्ग समेत वादी के सभी उच्च पर्वतीय इलाके इस समय 4 इंच से लेकर 2 फुट मोटी परत से ढंके हुए हैं, जो देश-विदेश से कश्मीर घूमने आए पर्यटकों को पूरी तरह मदहोश किए हुए हैं। गुलमर्ग की चोटियों के अलावा पूरा गोल्फ कोर्स भी बर्फ का मैदान बन चुका है। बर्फ पर स्लेजिंग और स्कीइंग शुरू हो चुकी है। पर्यटकों को स्कीइंग व स्लेजिंग करते हुए या फिर बर्फ के साथ खेलते हुए देखा जा सकता है।
साल्ट लेक कोलकाता से कश्मीर घूमने आई निहारिका चैटर्जी ने कहा कि हम इसी उम्मीद में आए थे कि कश्मीर में खूब बर्फ होगी। हम लोग कल से ही यहीं पर हैं और हमारे सामने ही हिमपात हुआ है। मैंने पहली बार बर्फ गिरते देखी है।

स्लेज पर बार-बार फिसलने का आनंद लेने के बाद अपने साथियों को भी इसका मजा लेने को उकसा रहे लुधियाना निवासी राजेश ने कहा कि हम 3 दिन पहले ही कश्मीर अपने एक काम के सिलसिले में आए थे। इसी दौरान हमने गुलमर्ग आने का मन बनाया और यहां आकर लगा कि हमने सही किया है। सर्दियों में इससे बेहतर नजारा और ठंड कहीं नहीं हो सकती। हालांकि मैं गुलमर्ग श्री अमरनाथ की यात्रा के दौरान आ चुका हूं, लेकिन बर्फ से अटा गुलमर्ग बिलकुल निराला है, 'पा जी मजा आ गया।'
सुब्रतो नामक एक अन्य पर्यटक ने कहा कि गंडोला की सैर करते हुए नीचे बर्फ ही बर्फ देखकर ऐसा लग रहा था कि जैसे हम बर्फ की दुनिया में कहीं आ गए हैं। मेरे दोनों बच्चे भी बहुत खुश हैं। हालांकि हमारा गुलमर्ग में रुकने का कोई इरादा नहीं था, लेकिन हिमपात का पूरा नजारा लेने के लिए हमने यहीं होटल में बुकिंग करा ली। 2 दिन यहीं पर रुकेंगे।

इरशाद नामक एक स्थानीय दुकानदार ने कहा कि इस बार जिस तरह से बर्फबारी हुई है, उससे लगता है कि हमारा सीजन खूब रहेगा। रविवार से ही यहां टूरिस्टों का खूब दौर चल रहा है। आप किसी से भी बात करो, उसके पास फुरसत नहीं होगी, क्योंकि पर्यटकों के अलावा फिलहाल किसी और से बातचीत में हमारी अब दिलचस्पी नहीं। हमारी कमाई के यही दिन हैं।
कोलकाता से आए शभुद्रो और उनकी बीवी रेवती ने कहा कि हम तो यहां बर्फ देखकर ही हैरान हो गए हैं। ऐसा लगता है कि जैसे किसी ने इस्तिरी करने के बाद सफेद चादर बिछा रखी हो। हमने यहां स्कीइंग का भी मजा लिया है। हमने फिल्मों में इस तरह के पहाड़ देखे थे। अब सचमुच में ही देख लिए हैं!


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :