ताजमहल : भारत की शान और प्रेम का प्रतीक चिह्न...

TajMahal
 
 
आगरा का और माना जाता है। का तीसरा बड़ा जिला आगरा ऐतिहासिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। मुगलों का सबसे पसंदीदा शहर होने के कारण ही उन्होंने ‍दिल्ली से पहले आगरा को अपनी राजधानी बनाया। 
 
इतिहास के अनुसार इब्राहिम लोदी ने इस शहर को सन् 1504 में बसाया था। जिस समय इस शहर की स्थापना की गई, उस समय किसी ने यह कल्पना नहीं की होगी कि यह शहर पूरे विश्व में अपनी खूबसूरती के लिए परचम लहराएगा। जिसे आज भी दुनिया के सात अजूबों में शुमार किया जाता है। 
 
इतिहास : स्थापत्य कला की जीती-जागती तस्वीर आगरा शहर दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जिसे बनाने के लिए बगदाद से एक कारीगर बुलवाया गया जो पत्थर पर घुमावदार अक्षरों को तराश सकता था। इसी तरह बुखारा शहर, जो मध्य एशिया में स्थित हैं, वहां से जिस कारीगर को बुलवाया गया वह संगमरमर के पत्थर पर फूलों को तराशने में दक्ष था। विराट कद के गुंबदों का निर्माण करने के लिए तुर्की के इस्तम्बुल में रहने वाले दक्ष कारीगर बुलाया गया तथा मिनारों का निर्माण करने के लिए समरकंद से दक्ष कारीगर को बुलवाया गया। 
 
इस प्रकार ताजमहल के निर्माण से पूर्व छ: महीनों में कुशल कारीगरों को तराश कर उनमें से 37 दक्ष कारीगर इकट्ठे किए गए, जिनके देखरेख में बीस हजार मजदूरों के साथ कार्य किया गया। इसी प्रकार ताज निर्माण में लगाई गई सामग्री संगमरमर पत्थर राजस्थान के मकराणा से, अन्य कई प्रकार के कीमती पत्थर एवं रत्न बगदाद, अफगानिस्तान, तिब्बत, इजिप्त, रूस, ईरान आदि कई देशों से इकट्‍ठा कर उन्हें भारी कीमतों पर खरीद कर ताजमहल का निर्माण करवाया गया। 
 
ई.1630 में शुरू हुआ इसका निर्माण कार्य करीब 22 वर्षों में पूर्ण हुआ, जिसमें लगभग बीस हजार मजदूरों का योगदान माना जाता है। इसका मुख्य गुंबद 60 फीट ऊंचा और 80 फीट चौड़ा है।
 
मुगल बादशाह की मुहब्बत और शिद्दत का परिणाम ही है, 'ताजमहल' जिसे खूबसूरती का नायाब हीरा कहा जाता है। गुंबदनुमा इस इमारत को जब आप सिर उठाकर ऊपर देखते हैं तो इसकी नक्काशीदार छतें और दीवारें किसी आश्चर्य से कम नहीं लगतीं। इसका यह इतिहास तो बच्चे-बड़े सभी की जुबान पर है कि मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी दूसरी पत्नी मुमताज महल की याद में ताजमहल का निर्माण करवाया था। 
 
यमुना नदी के किनारे सफेद पत्थरों से निर्मित अलौकिक सुंदरता की तस्वीर 'ताजमहल' न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चुका है। प्यार की इस निशानी को देखने के लिए दूर देशों से हजारों सैलानी यहां आते हैं। दूधिया चांदनी में नहा रहे ताजमहल की खूबसूरती को निहारने के बाद आप कितनी भी उपमाएं दें, वह सारी फीकी लगती हैं। 
 
आगरा में ताजमहल के अलावा भी कई चीजें देखने लायक हैं : जैसे... 
 
1. आगरा फोर्ट (रेड फोर्ट)। आगरा फोर्ट यहां के महत्‍वपूर्ण इमारतों में से एक है। इसका निर्माण ई. 1565 में मुगल सम्राट अकबर ने करवाया था। स्थापत्य कला का यह बेजोड़ नमूना लाल पत्थरों से निर्मित हैं। इसमें जहांगीर महल (दीवाने-ए-खास) भी बना है, जो खूबसूरत शी‍शमहल के रूप में प्रचलित है। 
 
2. फतेहपुर सीकरी। आगरा से लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित इस स्थान को अकबर ने अपनी राजधानी बनाया था, जो स्थापत्य की बेजोड़ कलाओं से परिपूर्ण है। 
 
3. मेहताब बाग। यमुना नदी की विपरीत दिशा में ताजमहल' के पास ही बना हुआ है मेहताब बाग। कई तरह के फूलों और अनेक पेड़-पौधों से सुसज्जित होने के कारण विदेशी‍ सैला‍नियों को काफी लुभाता है। 
 
4. रामबाग। रामबाग को बाबर ने 1528 ई. में बनवाया था। यह ताजमहल के उत्तरी भाग में ढाई किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसे मुगलों द्वारा निर्मि‍त सबसे पुराने बागों में से एक माना जाता है। 
 
5. जामा मस्जिद। शाहजहां की बेटी जहांआरा बेगम की याद में सन् 1648 ई. में बनाई गई थी यह जामा मस्जिद। बड़ी ही खूबसूरती से इसके गुंबद भी तराशे गए हैं। इतने वर्षों बाद भी इसकी खूबसूरती जस-की-तस बनी हुई है। 
 
मुमताज महल और शाहजहां की कब्र ताजमहल के निचले हिस्से में आमने-सामने बनी हुई है। आज भी आगरा शहर देशी-विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। विभाग की ओर से प्रतिवर्ष 'ताज महोत्सव' का आयोजन किया जाता है। खूबसूरत स्थापत्य कला में निर्मित होने की वजह यहां गर्मी हो या ठंड, हर मौसम में पर्यटकों की भीड़ देखी जा सकती है। 
ALSO READ: या तेजो महालय, जानिए इस रहस्य को...
>

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

बियॉण्ड द क्लाउड्स : फिल्म समीक्षा

बियॉण्ड द क्लाउड्स : फिल्म समीक्षा
ईरानी फिल्मकार माजिद मजीदी को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त है। चिल्ड्रन ऑफ हेवन, द कलर ऑफ ...

ऐसी बिकिनी सनी लियोनी ने पहली बार पहनी

ऐसी बिकिनी सनी लियोनी ने पहली बार पहनी
सनी लियोनी अपनी पिक्चर्स को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी ...

मलाइका अरोरा ने पसंदीदा बेड पोज़ीशन का किया खुलासा

मलाइका अरोरा ने पसंदीदा बेड पोज़ीशन का किया खुलासा
बॉलीवुड की यम्मी मम्मी मलाइका अरोरा को कहा जाता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी हॉटनेस और ...

विद्या बालन ने बताए अपनी बेडरूम लाइफ के सीक्रेट्स

विद्या बालन ने बताए अपनी बेडरूम लाइफ के सीक्रेट्स
विद्या बालन ने हाल ही में अपनी बेडरूम लाइफ के सीक्रेट्स खोल के रख दिए। एक चैट शो में ...

इलियाना ने खोला अपनी प्रेग्नेंसी का राज

इलियाना ने खोला अपनी प्रेग्नेंसी का राज
इलियाना डिक्रूज़ अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहती हैं। ...

सप्ताह के टॉप 10 हिंदी गाने

सप्ताह के टॉप 10 हिंदी गाने
(16 अप्रैल से 22 अप्रैल 2018 तक)

अपने से 4 साल छोटे हीरो से इश्क लड़ाएंगी करीना कपूर खान

अपने से 4 साल छोटे हीरो से इश्क लड़ाएंगी करीना कपूर खान
करण जौहर की फिल्म में करीना एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ नज़र आएंगी। दोनों की जोड़ी ...

अबू जानी-संदीप खोसला की पार्टी में बॉलीवुड ने जमकर किया

अबू जानी-संदीप खोसला की पार्टी में बॉलीवुड ने जमकर किया डांस
डिज़ाइनर्स अबू जानी और संदीप खोसला की भतीजी सौदामिनी मट्टू की शादी में बॉलीवुड की कई ...

कार्तिक आर्यन को मिली बड़ी फिल्म

कार्तिक आर्यन को मिली बड़ी फिल्म
सोनू के टीटू की स्वीटी की रिकॉर्ड तोड़ कामयाबी के बाद कार्तिक आर्यन पर भी अब बॉलीवुड के ...

सलमान और प्रियंका के बाद अब इस मशहूर कलाकार को जोड़ा 'भारत' ...

सलमान और प्रियंका के बाद अब इस मशहूर कलाकार को जोड़ा 'भारत' से
हाल ही में यह खबर आई थी कि कॉमेडियन सुनील ग्रोवर फिल्मों में वापसी कर रहे हैं। गब्बर इज़ ...