नेवादा में सड़क यात्रा के लिए 6 अदभुत सड़कें


क्या आप सिर्फ के लिए नेवादा जाने की योजना बना रहे हैं? कैसीनो के शहर के अलावा नेवादा की आपकी यात्रा, इस सुंदर राज्य की लुभावनी सड़क यात्राओं के बिना निश्चित रूप से अधूरी है। यहां कुछ अद्भुत सड़क यात्राओं के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें आपको नेवादा में करनी चाहिए। यह अनुभव इस राज्य की यात्रा करने के आपके उत्साह और चाहत को दोगुना कर देगा :
 
1 अमेरिका की सबसे एकांत सड़क - जैसा कि नाम से पता चलता है, यह राजमार्ग शोर से दूर, शांत और खूबसूरत है। इसके अलावा कार्सन सिटी से ईली तक की यह तीन दिन की सड़क यात्रा में बहुत से स्थान देखने को मिलते हैं जैसे चर्चिल वाइनयार्ड्स, पक्षियों को देखने के लिए बहुत बढ़िया क्षेत्र - स्टिलवॉटर नेशनल वाइल्ड लाइफ रफ्यूज। 600 फुट ऊंची रेत के टीले से बना सैंड माउंटेश रिक्रयेशन एरिया, जो सड़क के किनारे बंजारों और फोटोग्राफरों से घिरा हुआ है, यात्रा एक प्रमुख आकर्षण है। फिर आता है मिडलीगेट स्टेशन यानि मॉन्स्टर बर्गर का घर, जिसे आप बिना देखे नहीं रहना चाहेंगे क्योंकि इतना स्वादिष्ट बर्गर आपने कभी भी नहीं खाया होगा। स्पेन्सर हॉट स्प्रिंग्स में प्राकृतिक रूप से गरम पानी में जमीन के नीचे पूल में खुद को भिगोएं। देश के सबसे खूबसूरत और एकांत पार्कों में से एक, ग्रेट बेसिन नेशनल पार्क के साथ अपनी अद्भुत सड़क यात्रा समाप्त करें ।

2 फ्री-रेंज आर्ट हाईवे - इस सड़क यात्रा पर आपको कुछ अनोखे और बड़े पैमाने पर ऐसी फ्री-रेंज कला देखने को मिलेंगी, जो आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी। लास वेगास से तोनोपाह तक की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरूआत बड़े पैमाने पर रंगीन पब्लिक आर्टवर्क, सात जादुई पहाड़ों की यात्रा से करें जिसमें पेंट किए गए, स्थानीय पत्थरों से बने 30 से 35 फीट ऊंचे सात फ्लोरोसेंट टोटेम शामिल हैं। गोल्डवेल ओपन एयर संग्रहालय और राइलाइट घोस्ट टाउन का भी एक चक्कर लगाएं। यह संग्रहालय, सात जीवन से बड़ी मूर्तियों और अच्छी तरह से संरक्षित राइलाइट के खंडहरों का घर है। कुछ अद्भुत पारंपरिक अमेरिकी व्यंजनों के लिए मिस्पाह होटल के अंदर पिटमैन कैफे और कुछ बारबेक्यू और ब्रियरी क्राफ्ट बियर के लिए टोनोपाह ब्रूइंग कंपनी और ब्रियरी क्राफ्ट बियर जाएं। केंद्रीय नेवादा के समृद्ध इतिहास के बारे में जानने के लिए, टोनोपाह ऐतिहासिक खनन पार्क और केन्द्रीय नेवादा संग्रहालय के साथ इस यात्रा की समाप्ति करें।
 
3 ग्रेट बेसिन राजमार्ग - वेगास से एली के लिए यह पांच दिवसीय यात्रा में अमेरिका के इससे अधिक अद्भुत अनुभव नहीं जोड़े जा सकते हैं। वैली ऑउ फायर स्टेट पार्क के साथ अपनी यात्रा शुरू करें और इस क्षेत्र की घाटियों के बीच से जाती ट्रेल्स की खोज करते हुए पेट्रोग्लीफ्स-प्राचीन रॉक कला के बारे में जानें। मछली पकड़ने और लंबी पैदल यात्रा के लिए केर्शो-रयान स्टेट पार्क और बीवर डैम स्टेट पार्क पर जाएं। अगले दिन तंग सिल्टस्टोन घाटियों की खोज के लिए कैथेड्रल गोर्ज स्टेट पार्क जाएं। फिर पियोचे शहर में, पुराने जेल और पुराने हवाई ट्रामवे को देखने के लिए मिलियन डॉलर कोर्ट हाउस और बूट हिल कब्रिस्तान देखने जाएं।

4 में फोटो खिचाने के अवसर को न जाने दें, जिसमें मधुमक्खियों के छत्तों के आकार के ओवन होते हैं जिसमें 1870 के अंत में लकड़ी का कोयला बनाया जाता था। एली के दो सबसे बड़े सामुदायिक कार्यक्रमों व्हाइट पाइन फायर और आईस शो, और द ग्रेट बाथटब रेस के मेजबान, केव लेक स्टेट पार्क जरूर जाएं। फिर तारों को देखने के लिए अपनी प्रमुख स्थिति के लिए प्रसिद्ध ग्रेट बेसिन नेशनल पार्क के साथ अपनी सड़क यात्रा समाप्त करें ।
 
5 एक्सट्राटेरेस्टियल हाईवे/ अलौकिक राजमार्ग -  लास वेगास से तोनोपाह तक की दो दिन की यात्रा एलियंस, अंतरिक्ष-यानों, यूएफओ और क्षेत्र 51 की कहानियों के बारे में है, जैसे राष्ट्रीय परमाणु परीक्षण म्यूजियम में प्रसिद्ध एरिया 51 के बारे में जानें, ईटी फ्रेश जर्की के मस्त विदेशी म्यूरल के साथ फोटो खिचाएं, एलियन रिसर्च सेंटर उपहार की दुकान और लिटिल ए'ले'इन, सड़क के किनारे की एक दुकान, जिसमें एक बार, रेस्तरां और एक मोटल भी है, पर रोकें। अपनी यात्रा की समाप्ति टोनोपाह के ऐतिहासिक खनन पार्क और सेंट्रल नेवादा संग्रहालय के साथ करें। 
 
6 बर्नर बायवे -  रेनो शहर में बर्नर बुटीक्स में जाकर और बर्निंग मैन की आत्मा के बारे में जानने के साथ रेनो से ब्लैक रॉक डेजर्ट तक अपनी यात्रा शुरू करें। द जेनरेटर में कलात्मक चित्र बनाएं और एक रचनात्मक समुदाय का हिस्सा बनें। पिरामिड झील तक अवश्य ड्राइव करें क्योंकि यह मार्ग राज्य के सबसे अच्छे प्राकृतिक मार्गों में से एक है। ब्रूनोस कंट्री क्लब में खाना खाएं और अनजाने जंगल परिदृश्य के अनुभव के लिए गुरु रोड और ब्लैक रॉक डेजर्ट के साथ अपनी यात्रा पूरी करें।
 
7 -  एल्को में अपनी यात्रा शुरू करें जो अपने चरवाहा और खेती की परंपराओं के लिए जाना जाता है। लैमोइल कैन्यन सीनिक बायवे के ऊपरी भाग में हाइकर्स के लिए कई ट्रेल्स हैं। इसके अलावा सर्दियों के दौरान, रूबी पर्वत हेली-अनुभव पर हेली स्कीइंग के लिए लमोइले के छोटे समुदाय की यात्रा करें। अगले दिन आश्चर्यजनक सुंदर दृश्यों, मछली पकड़ने, नौकायन और वन्य जीवन देखने के लिए एंजेल झील, जर्बिज और रूबी झील राष्ट्रीय वन्यजीव अभ्यारण की यात्रा करें। तो शहर को अच्छी तरह से जानने और नेवादा के लिए अपनी अगली छुट्टि‍यों के लिए योजना बनाने का मौका नहीं छोड़ें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

देखिए मिथुन के बेटे मिमोह की शादी के फोटो

देखिए मिथुन के बेटे मिमोह की शादी के फोटो
तमाम विवादों के बीच मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाअक्षय उर्फ मिमोह 10 जुलाई को मदालसा के साथ ...

इस वजह से हुआ सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर, रिपोर्ट ...

इस वजह से हुआ सोनाली बेंद्रे को हाई ग्रेड कैंसर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
सोनाली बेंद्रे ने जब बताया कि वे हाई ग्रेड कैंसर की शिकार हैं तो जिसने भी सुना वह दंग रह ...

संजय दत्त ने अपनी बायोपिक 'संजू' से कितना कमाया?

संजय दत्त ने अपनी बायोपिक 'संजू' से कितना कमाया?
संजय दत्त पर आधारित फिल्म 'संजू' ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रखी है और फिल्म से जुड़े लोगों ...

संजय दत्त के खिलाफ क्यों हैं नाना पाटेकर?

संजय दत्त के खिलाफ क्यों हैं नाना पाटेकर?
जहां संजू बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाए जा रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने ...

स्टाइलिश बिकिनी में सुहाना खान ने शेयर किया फोटो

स्टाइलिश बिकिनी में सुहाना खान ने शेयर किया फोटो
शाहरुख अपने परिवार के साथ यूरोप में छुट्टियां बीता रहे हैं। वे और गौरी खान लगातार फोटो ...

संजू का बॉक्स ऑफिस पर तीसरा सप्ताह

संजू का बॉक्स ऑफिस पर तीसरा सप्ताह
राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म 'संजू' बॉक्स ऑफिस पर तीन सप्ताह से छाई हुई है। ...

धड़क : फिल्म समीक्षा

धड़क : फिल्म समीक्षा
मराठी में बनी सुपरहिट फिल्म 'सैराट' का हिंदी रीमेक 'धड़क' नाम से बनाया गया है। जिन्होंने ...

सर्कस सीक्वेंस के साथ सलमान खान 22 जुलाई से शुरू करेंगे ...

सर्कस सीक्वेंस के साथ सलमान खान 22 जुलाई से शुरू करेंगे 'भारत' की शूटिंग
सलमान खान की अगली फिल्म 'भारत' एक पीरियड ड्रामा है जिसकी शूटिंग 22 जुलाई से सलमान खान ...

अक्षय कुमार की गोल्ड में एक-दो नहीं, 2000 एक्टर्स आएंगे नजर

अक्षय कुमार की गोल्ड में एक-दो नहीं, 2000 एक्टर्स आएंगे नजर
अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म 'गोल्ड' एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में भारत का पहला स्वर्ण ...

फन्ने खान की कहानी

फन्ने खान की कहानी
फन्ने खान एक मध्यमवर्गीय पुरुष फन्ने खान (अनिल कपूर) की कहानी है जिसने जवानी के दिनों में ...