डायबिटीज के खतरे को कम करती है शराब !


अब तक आपने सुना होगा कि पीना के लिए हाकनकारक होती है, और इसमें कोई शक भी नहीं है। लेकिन अगर कोई आपको कहे कि शराब पीने से डज्ञयबिटीज का खतरा कम होता है, तो क्या आप यकीन करेंगे? भले ही आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन हाल ही में हुए एक में तो यही बात सामने आई है।
 
जी हां, डेनमार्क के एक विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि सप्ताह में तीन से चार दिन तक सीमित मात्रा में शराब का सेवन, के खतरे को कुछ हद तक कम कर सकता है। इस शोध के अनुसार थोड़ी मात्रा में शराब का सेवन करने वालों में, शराब न पीने वाले लोगों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है।
यह शोध 18 साल या उससे अधिक आयु के करीब 70,551 लोगों पर किया गया था, जिसमें प्रश्नावली के आधार लोगों की जीवनशैली और संबंधी जानकारी लेकर अध्ययन किया गया था।
 
अध्ययन में यह पाया गया कि शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में, प्रति सप्ताह लगभग 14 पैग पीने वालों में डायबिटीज का खतरा लगभग 43 प्रतिशत तक कम था। वही महिलाओं में इसकी दर और अधिक 58 प्रतिशत थी, यानि इस श्रेणी की महिलाएं, पुरुषों के मुकाबले अधिक सुरक्षित पाई गईं।
वहीं सप्ताह में चार दिन कम मात्रा में शराब का सेवन डायबिटीज के खतरे को पुरुषों में 27 प्रतिशत और महिलाओं में 32 प्रतिशत तक कम कर पाया। शराब के बलग-अलग प्रकारों को भी इसमें शामिल किया गया और यह पाया कि प्रति सप्ताह के सात या उससे अधिक पैग का सेवन पुरुषों में डायबिटीज के खतरे को 25 से 30 प्रतिशत तक कम करता है, वहीं बीयर का सेवन 21 प्रतिशत। लेकिन महिलाओं पर इसका कोई असर नहीं हुआ।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :