फिल्टर पानी बन सकता है मौत का कारण


सामान्यत: हम पानी भरते समय छन्नी का उपयोग करते हैं, और अक्सर पानी को छानकर या का उपयोग कर शुद्ध करते हैं, तभी पीते हैं। लेकिन अगर आप पानी को शुद्ध करने के लिए आर ओ या अन्य प्यूरीफायर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि यह आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।
 
जी हां, हाल ही में आई एक जानकारी के अनुसार आर ओ जैसे प्यूरीफायर का पानी पीने से शरीर में कमजोरी, थकान, ऐंठन, सिर दर्द एवं हृदय संबंधी विकार होने की संभावना अधिक होती है। इसका कारण यह है कि इन प्यूरीफायर में फिल्टर होने पर पानी से कुछ जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं जो शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम, विटामिन बी 12जैसे तत्व पानी से नष्ट हो जाते हैं, जिसका विपरीत प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है। 
 
इसके अलावा प्यूरीफायर से फिल्टर के प्रयोग के बाद पानी का प्रयोग आपको किसी तरह का फायदा नहीं देता और कई पोषक तत्वों की कमी होने की संभावना होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार मानव शरीर 400 टीडीएस तक सहन करने की क्षमता रखता है परंतु प्यूरीफायर में 18 से 25 टीडीएस तक पानी की शुद्धता होती है जो कि नुकसानदायक है।


और भी पढ़ें :