सेहत के लिए हानिकारक है तेज आंच पर पका खाना


भागदौड़ भरी दिनचर्या में हर काम को लेकर जल्दबाजी होती है। अगर समय की कमी और खाना पकाने की जल्दीबाजी में आप भी तेज आंच पर खाना पकाते हैं तो आपकी खतरे में है। जी हां, तेज आंच पर पका हुआ खाना आपकी सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। इस तरह से पकाया गया खाना आपके दिल के लिए भी स्वस्थ नहीं होता।
 
हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है, कि तेज आंच पर खाना पकाने पर उसमें जहरीले रसायन रह जाते हैं जो हृदय के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि इस बारे में और भी शोध किए जा रहे हैं लेकिन अब तक यह पाया गया है उन समुदायों में, जिनमें तेज आंच पर खाना पकाकर खाया जाता है, अन्य लोगों की तुलना में हृदय रोगों की दर अधिक है।
 
दरअसल भोजन को 150 सेंटीग्रेट से अधिक तापमान पर गर्म करने से उनकी रासायनिक संरचना में बदलाव होता है, जो जहरीले पदार्थों का गठन करता है। इसमें ट्रांस फैटी एसिड भी शामिल है जो बेहद हानिकारक है।
 
शोधकर्ताओं के अनुसार खाना पकाने के तरीके को देखते हुए काफी हद तक हृदय संबंधी समस्याओं की संभावनाओं की पहचान की जा सकती है। खान पान का तरीका और पकाने का तरीका हृदय रोगों की संभावना को बढ़ाने या कम करने के लिए जिम्मेदार है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :