जरूर जानिए उपवास करने के 5 फायदे


करना भले ही धर्म और आस्था से जुड़ा हो, लेकिन करने के लिए अपनाया जाने वाला तरीका जिसे आप डाइटिंग कहते हैं, वह भी एक तरह से उपवास ही है। उपवास सिर्फ आपका वजन ही मेंटेन नहीं रखता बल्कि से जुड़ी बेहतरीन फायदे भी देता है। जानिए उपवास करने के यह 5 फायदे - 
 
1 उपवास रखना वजन कम करने के लिहाज से बेहद फादेमंद है। लेकिन इसके लिए आपको उपवास के दौरान तली हुई और पेट में भारीपन देने वाली फरियाली चीजों से दूरी बनानी होगी, और फलाहार एवं तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना होगा।
2 तंत्र की समस्याओं को ठीक करने के लिए उपवास करना बहुत अच्छा विकल्प है। इससे पाचन तंत्र की क्रियाएं सुचारू होने में मदद मिलती है और इससे संबंधित रोगों में फायदा होता है।
 
3  को बेहतर बनाने के लिए भी उपवास करना फायदेमंद होता है, जिससे शरीर की समस्त क्रियाएं सही तरीके से चलती है और आप लंबे समय तक सेहतमंद रहते हैं।
>
यह भी पढ़ें : अगर यह समस्या है, तो बिल्कुल न करें व्रत
 
4 त्वचा की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए भी यह फायदेमंद है। इससे सभी विषाक्त तत्व शरीर से निकल जाते हैं, जिससे त्वचा की अंदर से सफाई होती है और वह साफ, स्वस्थ और आकर्षक नजर आती है।
 
5 दि‍मागी क्षमता और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, तो महीने में तीन बार उपवास जरूर करें। इससे शरीर की सफाई भी होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :