सूजन हो तो स्ट्रॉबेरी खाएं, पढ़ें 7 और भी चमत्कारी फायदे


जी हां, आप बिल्कुल ठीक पढ़ रहे हैं। अगर आपको भी जोड़ों में की समस्या है, तो स्ट्रॉबेरी आपके लिए बेहद लाभकारी फल हो सकता है। हम आपको बता दें, कि स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटीआक्सीडेंट्स आप के जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

सिर्फ जोड़ों के लिए ही नहीं बल्कि स्ट्रॉबेरी के और भी फायदे हैं, यह आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के साथ ही, झुर्रियां आने से रोकती है, जिससे आप लंबे संमय तक जवां नजर आते हैं । इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं।

स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, एलेजिक एसिड, फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो कैंसर से बचाव में बेहद मददगार है, साथ ही तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी सहायक है। ह्दय संबंधी समस्याओं में भी स्ट्रॉबेरी लाभदायक है।
स्ट्रॉबेरी में प्रमुख रूप से मौजूद विटामिन-सी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है, आंखों को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है और उन्हें खूबसूरत बनाता है।

एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल या हानिकारक वसा को कम करके यह ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में यहायक होता है, साथ ही डाइबिटीज एवं ऑथ्रॉइटिस की समस्या से निजात दिलाता है।

पोटेशियम, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, आयोडीन से भरपूर स्ट्रॉबेरी हड्डियों के विकास की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है। इसके अलावा यह फल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, और आपकी कार्यशीलता को भी बढ़ाता है ।
वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी एक कारगर उपाय है, जिसमें हानिकारक फैट और सोडियम नहीं होता, जिससे आपको वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। रोजाना एक सीमित मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन वजन कम करने के लिए लाभप्रद है।


और भी पढ़ें :