जानें बालों को शैंपू करने का सही तरीका, ये रहे 5 टिप्स


बालों को साफ रखने के लिए उनकी सफाई जरूरी है और शैंपू करना बालों की सफाई का सबसे आसान और आम तरीका है। लेकिन अगर आप गलत तरीके से शैंपू करते हैं तो बालों पर इसके नुकसान भी साफ दिखाई देते हैं। पर्याप्त फायदों के लिए इसे सही तरीके से किया जाना जरूरी है। जानिए बालों में शैंपू करने के यह 5 टिप्स - 
 
1 आम तौर पर बाल धोने से बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल और चिकनाई समाप्त हो जाती है, जिससे वे रूखे भी हो सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि शैंपू करने से एक घंटा पहले बालों में मालिश करें ताकि बालों को पोषण मिल सके।
2 धोने से पहले बालों को सुलझाना, बालों को टूटने से बचाने में मदद करता है। इसलिए बाल धोने से पहले बालों को कंघा करें और अच्छी तरह से सुलझा लें, ताकि  उनका क्षय न हो।
 
3 बाल धोने के लिए उन्हें सबसे पहले गुनगुने पानी से धोएं और अच्छी तरह से गीला कर लें। अब कुछ सेकंड के बाद इनमें शैंपू का प्रयोग करें ताकि बालों में शैंपू पूरी तरह से हर तरफ पहुंच पाए।
4 शैंपू को थोड़े से पानी में घोलकर प्रयोग करना ज्यादा बेहतर होगा, बजाए क्रीमी रूप में लगाने के। इससे वह बालों में अंदर तक पहुंचकर सफाई कर पाएगा और हर तरफ समान मात्रा में पहुंचेगा।
 
5 शैंपू लगाने के बाद अंगुलियों के पोरों से मसाज करें और पानी डालकर साफ करें साथ ही साथ निचले बालों को साफ करें। शैंपू करने के बाद कंडिशनर का प्रयोग जरूर करें, ताकि बाल मुलायम हो जाएं और टूटने से बचें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :