अदरक के 5 गजब के ब्यूटी बेनिफिट, आप भी जानिए...


 
सेहत और स्वाद के लिए तो फायदेमंद है ही, ब्यूटी से जुड़े लाभ भी इसके कम नही हैं। जी हां, अदरक आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है और लंबे समय तक आपका बरकरार रख सकता है। यकीन नहीं है, तो जरूर पढ़ें अदरक के यह 5 ब्यूटी बेनिफिट्स  - 
 
1 अदरक में मौजूद 40 से अधिक कंपाउंड आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा कर सकते हैं और त्वचा की झुर्रियों से निजात दिलाकर उसे कसाव देते हैं, जिससे आप लंबे समय तक ज‍वां नजर आते हैं। यह त्वचा का लचीलापन भी बढ़ाते हैं। इन फायदों को पाने के लिए किसे हुए अदरक या इसके पाउडर में समान मात्रा में शहद और नींबू का रस मिलाएं और इसे सप्ताह में दो बार आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं, जब तक सह सूख न जाए।  
2 त्वचा की प्राकृतिक दमक चुराने वाली खामियों को भी आप अदरक की मदद से समाप्त कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी सेप्ट‍िक तत्व न केवल ऊपरी त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं बल्कि गहराई तक त्वचा की सफाई करते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अदरक के जूस को हल्की मात्रा में प्रभावित स्थान पर लगाना होगा, जब तक कि वह सूख न जाए। फिर इसे पानी से धो लें। जल्द आपको परिणाम प्राप्त होंगे। 
 
3 यह त्वचा की कोशिकाओं को समान रूप से ठीक कर सेल्युलाइट से लड़ने में मददगार है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं, बस नींबू और अदरक से स्क्रब तैयार कर इसका प्रयोग करें। इसके लिए नींबू का सत्व, किसा हुआ अदरक, शकर, और जैतून का तेल लेकर एक साथ मिलाएं और इस मिश्रण को फ्रिज में एक सप्ताह तक रखें। अब आप इसका प्रयोग सप्ताह में दो या तीन बार कर सकते हैं। 
4 त्वचा के दाग-धब्बों, उभरे हुए दानों, उभारों, मस्सों या अन्य ऐसी समस्याओं को जो आपकी त्वचा को बदरंग बनाती है, अदरक के माध्यम से दूर कर सकते हैं। स्‍किन टैग्स को हटाने के लिए अदरक को बारीक काटकर संबंधित स्थानों पर 5 मिनट के लिए रखें। ऐसा दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर सिकुड़ जाएंगे और त्वचा समतल होने लगेगी।  
 
5 अदरक का प्रयोग त्वचा में प्राकृतिक और लालिमा लाने के लिए भी किया जाता है। अदरक के रस को गुलाबजल और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाना त्वचा की चमक, दमक और लालिमा बढ़ाने में मदद करता है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर धो लें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :