इन 5 स्थ‍ितियों में बिल्कुन न करें स्क्रब का उपयोग


त्वचा को साफ, नया और मुलायम बनाने के लिए बेहतरीन तरीका है, जो आपको मखमली त्वचा का एहसास कराता है। लेकिन स्क्रबिंग करने से पहले जरूर जान लीजिए, किन स्थ‍ितियों में न करें का उपयोग - 
 
1 - सनबर्न होने यानि धूप में त्वचा के झुलस जाने पर स्क्रब करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि तेज धूप त्वचा को क्षतिग्रस्त कर देती है और उसके ऊपर से स्क्रब करना त्वचा को और भी क्षतिग्रस्त कर सकता है। 
2 सर्जरी - अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो संबंधित त्वचा पर स्क्रबिंग करने से बचें।  इससे आपकी त्वचा बेहतर तरीके से हील हो पाएगी वरना स्क्रबिंग करने से नुकसान भी हो सकता है। 
 
3 का प्रयोग - अगर आप त्वचा पर किसी भी प्रकार के लाइटनर या ब्लीच आदि का प्रयोग कर रहे हैं, तो उस त्वचा पर स्क्रबिंग न करें वरना आपको जलन, खुजली या त्वचा संबंधी अन्य समस्या हो सकती है। 
4 - अगर आपने त्वचा पर किसी भी तरह का पील ऑफ मास्क या फिर स्किन ट्रीटमेंट ले रहे हैं, तो आपको स्क्र‍ब के प्रयोग से बचना चाहिए। 
 
5 अगर आपको त्वचा पर किसी कीड़े, मच्छर या अन्य जन्तु ने काटा लिया हो, तब भी स्क्रब के प्रयोग से बचना जरूरी है, अन्यथा यह बेहद हानिकारक हो सकता है। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :