क्यों देखना चाहिए ऑटो एक्‍सपो 2018, क्या है खास

Author संदीपसिंह सिसोदिया| पुनः संशोधित गुरुवार, 8 फ़रवरी 2018 (22:23 IST)
दुनिया तेजी बदल रही है, सालों से चली आ रही ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री अब तकनीक और कौशल ने नए वाहन बना रहे है और आने वाले समय में सड़कों पर चलने वाले अधिकतर वाहन और फीचर्स से लैस होंगे। यदि चाहते हैं भविष्य के वाहन तो इसके लिए 2018 ऑटो एक्स्पो डी मोटर शो आपको जरूर देखना चाहिए।

इस ऑटो एक्सपो में सबसे बड़ी बात यह रही की यहां ऐसी या हाइब्रिड गाड़ियां लॉन्च हुई, जिनमें से ज्यादातर वर्किंग मॉडल वाली हैं, जो दो-तीन साल में मार्केट में अपनी जगह ले लेंगी। इसके मुकाबले ज्यादातर कॉन्सेप्ट व्हीकल के लॉन्च करने की अवधि काफी लंबी होती है।

एक्सपो 2018 में लॉन्च होने वाले ज्यादातर व्हीकल इसी बात को ध्यान रखते हुए बनाए हैं, जो न केवल भारतीय इंडस्ट्री के मुताबिक़ होंगे, बल्कि इनमें से अधिकतर प्रॉडक्ट्स को अफॉर्डेबल सेगमेंट में उतारा जाएगा।

टाटा मोटर्स इस बार के ऑटो एक्सपो में ‘स्मार्ट मोबिलिटी, स्मार्ट सिटीज’ थीम पर टाटा मोटर्स ने 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियों के अलावा एक इलेक्ट्रिक बस को भी शोकेस किया है। इसमें से टिगौर EV तो लगभग लॉन्च के लिए तैयार है। इसके अलावा टिएगो EV, मैजिक EV और आइरिस EV को भी भारतीय मार्केट में उतरने को तैयार हैं।

मारुति सुजुकी ने भी ई-सरवाइवर कॉन्सेप्ट पेश किया, जो दिखाता है कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियां किस तरह की हो सकती हैं। मारुति आने वाले वक्त में कंपनी एक इलेक्ट्रिक एसयूवी को मार्केट में उतार सकती है। इसमें कंपनी ने वर्तमान और फ्यूचर के 4 फीचर्स को देने की कोशिश की है। इस कॉन्सेप्ट व्हीकल में फोर वील ड्राइव, ऑटोनॉमस, कनेक्टेड और इलेक्ट्रिक फीचर्स दिए हैं।

महिंद्रा ने भी ‘क्लीन, कनेक्टेड और कन्वीनिएंट’ थीम पर भविष्य की कारों की झलक दिखाई है। महिंद्रा ने एटम के नाम से एक अर्बन मोबिलिटी सॉल्यूशन पेश किया गया। यूडो नाम से लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए एक इलेक्ट्रिक पॉड भी दिखाया।

इसके अलावा एक इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर भी पेश किया गया। महिंद्रा ने अपनी मिनी एसयूवी KUV300 का भी इलेक्ट्रिक वर्जन शोकेस किया है। यह कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दिख सकती है।

इसके अलावा मौजूद इलेक्ट्रिक वीकल्स e2oPlus, ई-वेरिटो और ई-सुप्रो भी शोकेस की। बीएमडब्ल्यू ग्रुप ने अपनी इलेक्ट्रिक कार आई3एस व हाइब्रिड वाहन आई8 रोडस्टर ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया तो होंडा ने अपने स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार से तकनीक और खूबसूरती का बेहतरीन मेल दिखाया।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :