ऑटो एक्सपो 2018 : एडवेंचर बाइक्स की धूम, नई स्विफ्ट का जलवा, मर्सिडीज़ और बीएमडब्ल्यू में होड़

आकर्षित कर रही हैं महंगी कार और बाइक्स

Last Updated: गुरुवार, 8 फ़रवरी 2018 (17:15 IST)
विशेष संवाददाता
नई दिल्ली। ऑडी, फोर्ड इंडिया, बजाज ऑटो, निसान, रॉयल इनफील्ड जैसी कंपनियों की अनुपस्थिति में बुधवार को शुरू हुआ हुए ऑटो एक्सपो 9 से 14 फरवरी तक खुला रहेगा। इस एक्सपो में इस वर्ष कोरियाई कार निर्माता कंपनी किया ने पहली बार भाग लिया है। वह अगले वर्ष भारतीय बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। कंपनियों में इलेक्ट्रिक और कॉन्सेप्ट वाहनों को लेकर जहां होड़ लगी हुई है, वहीं मर्सिडीज बेंज इंडिया और बीएमडब्ल्यू ने अपनी महंगी कारों को पेश कर इसका आकर्षण बढ़ा दिया है।

पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज की ग्रां टूरिज्मो को लांच किया। बीएमडब्ल्यू ने आईथ्रीएस भी लांच की है। बीएमडब्ल्यू मोटरकैड ने एफ 750 जीएस और 850 जीएस एडवेंचर बाइकों को पेश कर सुपर बाइक के दीवानों की बेचैनी बढ़ा दी है। कंपनी ने कहा है कि इन दोनों मोटरसाइकलों की कीमत क्रमश: 12.2 लाख रुपए और 13.7 लाख रुपए है।

इसके साथ ही कंपनी ने टीवीएस मोटर्स के साथ मिलकर बीएमडब्ल्यू जीथ्री 10 आर मोटरसाइकिल का भी अनावरण किया है। इसको इस वर्ष की दूसरी छमाही में लांच किया जाएगा। मर्सिडीज बेंच ने मेबैक एस 650 के साथ ही मेड इन इंडिया बीएस मर्सिडीज मेबैक 560 भी लॉन्च की जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपए है। इसके अतिरिक्त उसने भविष्य में लॉन्च की जाने वाली कार ई-क्लास ऑल-टेरेन का प्रदर्शन करने के साथ ही फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी थीम पर आधारित कॉन्सेप्ट ईक्यू को भी प्रदर्शित किया है।

मर्सिडीज-मेबैक एस650 में कंपनी ने देश में पहली बार पेट्रोल वाहन में ईयू6 टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। इसमें
नया वी12 एम279 इंजन दिया है। इसके अतिरिक्त रडार आधारित ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम, नई ट्रिपल-टॉर्च डिजाइन, मल्टीबीम एलईडी हेडलैम्प, क्रोम एलीमेंट्स के साथ नए फ्रंट एवं रियर बम्पर, एनटीजी 5.5 के साथ नेक्स्ट जनरेशन टेलीमैटिक्स, मैजिक बॉडी कंट्रोल, मैजिक स्काई कंट्रोल, क्रिस्टल-लुक टेल लैम्प और कमिंग होम फंक्शन के साथ नई एलईडी टेललाइट, फोल्डिंग सीटों के विकल्प में भी उपलब्ध है।
मारुति ने उतारी नई स्विफ्ट : मारुति की नई स्विफ्ट की शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपए (एक्स शोरुम) दिल्ली रखी गई है। कुल 12 संस्करण में पेश की गई स्विफ्ट के टाप जेडीआईप्लस डीजल माडल की कीमत 8.29 लाख रुपए होगी। कंपनी ने इसे छ: रंग में पेश किया है। ऑटोमैटिक जेडीआई आटोमेटिक वेरियंट का दाम एक्स शोरूम दिल्ली 7.96 लाख रुपए रखा गया है। मारुति स्विफ्ट की बुकिंग पिछले महीने ही शुरू हो चुकी है और ग्राहकों में इसे लेकर बहुत आकर्षण है।
स्विफ्ट को पेट्रोल और डीजल दोनों ईंधन में उपलब्ध कराया गया है। नई कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प है। पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर और डीजल 1.3 लीटर डीआईएस है। नई स्विफ्ट पहले के मुकाबले वजन में 10 से 15 प्रतिशत हल्की है।
कॉन्सेप्ट और इलेक्ट्रिक वाहनों का जलवा : ऑटो एक्सपो में करीब 28 बड़ी यात्री वाहन कंपनियां अपने मॉडल लॉन्च करेंगी। इसके अतिरिक्त दोपहिया वाहन निर्माताओं के अपने वाहनों के शोकेशिंग और लॉन्चिंग के साथ ही भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने की तैयारियों में लगी कंपनियां भी अपने वाहन प्रदर्शित कर रही हैं।

मारुति सुजकी इंडिया लिमिटेड ने इसमें कॉन्सेप्ट कार 'फ्यूचर एस' का अनावरण किया। कंपनी इसे इस वर्ष के अंत तक भारतीय बाजार में उतार सकती है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक केनिची आयुकावा ने नए कॉम्पैक्ट एसयूवी के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश करते हुए कहा कि घरेलू बाजार में कार खरीदारों को कॉम्पैक्ट कार काफी पसंद आ रही है।

होंडा कार्स इंडिया ने इस शो की शुरुआत के मौके पर अपनी लोकप्रिय एंट्री लेवल सेडान अमेज को पूरी तरह से नया लुक देकर वैश्विक अनावरण किया। इस कार को वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसके बाहरी और आंतरिक दोनों स्तर पर काफी बदलाव किए हैं। इस शो में पांचवीं पीढ़ी की होंडा सीआर वी, 10वीं पीढ़ी की सिविक का भी अनावरण किया गया है। इसके साथ ही कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट मॉडलों का भी प्रदर्शन किया है।
भारतीय बाजार में प्रवेश की तैयारी कर रही कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी किआ ने नई एस.पी. कॉन्सेप्ट कार का अनावरण किया। यात्री वाहन बनाने वाली देश की दूसरी बड़ी कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन आईओएनआईक्यू का प्रदर्शन करने के साथ ही अपनी प्रीमियम हैचबैक कार इलीट आई 20 को नए अवतार में उतारा है।

नई कार के सभी मॉडलों में कम से कम दो एयर बैग हैं। टॉप मॉडल में छह एयरबैग हैं। इसे पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करणों में पेश किया गया है। 1.4 यू 2 सीआरडीआई डीजल और 1.2 कप्पा डुअल वीटीवीटी पेट्रोल इंजन है। डीजल इंजन 22.4 किलोमीटर का और पेट्रोल इंजन 11.7 किलोमीटर का माइलेज देता है।

फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो ने इलेक्ट्रिक कार ग्रांड ट्यूरर कॉन्सेप्ट ट्रेजोर का अनावरण किया। कंपनी ने वर्ष 2010 में सबसे पहले इसका डिजाइन तैयार किया था। इसके साथ ही इस शो में उसने जोए ई-स्पोर्ट कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया है। इसके अतिरिक्त मोटरस्पोर्ट फार्मूला वन में कंपनी की टीम की कार आर.एस. 17 को भी रखा गया है।

रेनो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक सुमित साहनी ने कहा कि रेनो के लिए भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा बाजार है। उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में इलेक्ट्रिक कार जोए को वर्ष 2012 से बेचा जा रहा है। अभी दूसरी पीढ़ी की कार बिक रही है। यह पूर्ण चार्ज की स्थिति में एक बार में 400 किलोमीटर चल सकती है और साढ़े सात घंटे में बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है।
टाटा मोटर्स ने इस एक्सपो में अपनी एच 5 एक्स कॉन्सेप्ट और 45 एक्स कॉन्सेप्ट का अनावरण किया। इसमें कंपनी ने अगली पीढ़ी के यात्री और व्यावसायिक वाहनों का भी प्रदर्शन किया है। स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट मोबिलिटी की पेशकश करते हुए उसने इलेक्ट्रिक सिटी बस का भी प्रदर्शन किया है। व्यावसायिक श्रेणी में उसने कॉम्पैक्ट ट्रक टाटा इंट्रा को पेश किया है। इस साल कंपनी की थीम स्मार्ट मोबिलिटी स्मार्ट सिटी है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी थीम पर आधारित अपने पैवेलियन में क्लीन, कनेक्टेड और कंविनियेंट (3सी) का प्रदर्शन किया है। उसने इलेक्ट्रिक वाहनों के अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के साथ ही दो सीट वाले इलेक्ट्रिक पॉड यूडीओ कॉन्सेप्ट का भी अनावरण किया है। महिंद्रा ने ईटूओ एनएक्सटी ई2ओ प्लस हैचबैक के नया संस्करण ईकेयूवी 100 को भी लॉन्च किया है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :