वर्ष 2018 में कैसा रहेगी आपकी आर्थिक स्थिति, जानिए 12 राशियां...

Note-Rashi
 
 
* राशिफल : इस वर्ष कैसा रहेगी आपकी स्थिति 
 
मेष राशि के जातकों को इस वर्ष आर्थिक मामलों में सतर्क रहने की आवश्यकता है। यदि सही योजना और अवसर भुनाएं तो अत्यंत धनलाभ के योग हैं। अपनी क्षमता को पहचान कर सही दिशा में इस्तेमाल करने से आर्थिक परेशानियों से बचा जा सके।
 
आय के नए स्रोत बनेंगे और इन स्रोतों से धनलाभ भी संभव है। आर्थिक लेन-देन में कागजी कार्रवाई पूरी रखें। वर्ष के मध्य में आय में कमी हो सकती है जिससे तनावग्रस्त हो सकते हैं। वर्षांत में आर्थिक लाभ होगा, परंतु इसके साथ ही खर्च में भी वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में की गईं यात्राएं सफल होंगी। इस साल नई संपत्ति खरीद सकते हैं। घर में सौभाग्य वृद्धि के लिए वास्तु के उपाय करें। व्यापार-व्यवसाय में परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा। यदि कारोबार का विस्तार करना चाहते हैं, तो उचित समय है।
 
******* 
 
वृषभ राशि के जातकों को इस साल बेहद ही सतर्क रहना होगा। व्यर्थ खर्च पर नियंत्रण करें। पैसे बचाने के लिए बचत की आदत डालें। आर्थिक तंगी के कारण पारिवारिक जीवन में परेशानियां हो सकती हैं। धन कमाने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे, परंतु आशा के अनुरूप मुनाफा नहीं होगा। जनवरी महीने में आर्थिक नुकसान होने की आशंका है इसलिए पहले से ही सतर्क रहें।
 
ग्रहों के अनुसार पैतृक संपत्ति मिलने की अपार संभावना है। कर्ज भी लेना पड़ सकता है। आर्थिक स्थिति अक्टूबर 2018 के बाद सुधरेगी। आय में वृद्धि होगी और कारोबार से लाभ प्राप्त होगा। घर पर शुभ कार्यों का आयोजन होगा। अच्छे से सोच-विचार करने के बाद निवेश करते हैं तो निश्चित तौर आपको अप्रत्याशित मुनाफा होगा। पिता का सहयोग और सलाह सफलता का मूलमंत्र साबित हो सकती है।
 
******* 
 
मिथुन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति इस वर्ष अच्छी रहने वाली है। आय के कुछ नए स्रोत भी प्राप्त होंगे। आय में वृद्धि होगी, हालांकि खर्च पर नियंत्रण रखना होगा। बचत भविष्य में बहुत काम आने वाली है। मई से नवंबर की अवधि में धनलाभ संभव है।
 
विदेशी व्यापार से लाभ दिख रहा है। व्यापार के विस्तार के लिए भी शुभ समय है। आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखें। स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना मुनाफे का सौदा होगा। इस्पात, कपड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, दुग्ध और पर्यटन से जुड़े कारोबार में लाभ है। जोखिमभरे मामलों में निवेश करना ठीक नहीं है। अनुभवी लोगों की सलाह जरूरी है।
 
******* 
 
कर्क राशि के जातकों के लिए यह वर्ष आर्थिक मामलों में मिश्रित फल प्रदान करेगा। आर्थिक स्थिति भी अच्छी रहेगी और व्यापार-व्यवसाय में मेहनत करने से आमदनी में वृद्धि होगी, परंतु खर्च बढ़ने के कारण आर्थिक संकट का सामना भी करना पड़ सकता है।
 
ग्रहों के अनुसार जनवरी से मार्च तक लाभ संभव है। इस अवधि में शेयर बाजार से उम्मीद से अच्छा धन प्राप्त होगा। बचत को व्यवसाय में बदलाव या विस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्टूबर के बाद आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। किसी नए व्यापार में निवेश कर रहे हैं तो उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी जुटा लें, नहीं तो नुकसान हो सकता है, परंतु लंबे समय में लाभ होगा।
 
******* 
 
सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक रूप से यह वर्ष उत्तम है। पैसों को लेकर तंगी नहीं रहने वाली है। रुका पैसा भी वापस मिलेगा। जमीन और जायदाद में निवेश करेंगे। समझदारीपूर्वक लिए गए आर्थिक निर्णय से लाभ होगा। सरकारी क्षेत्र में नौकरी करने वाले जातकों के लिए अतिउत्तम समय है। अनजान व्यक्ति पर पैसों के मामले में विश्वास न करें।
 
शेयर मार्केट में दीर्घावधि के लिए निवेश लाभप्रद होगा। विदेशी व्यापार से भी अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस वर्ष पैसे बचाने में सफल रहेंगे और बचत भविष्य में बहुत मदद देगी। कारोबार के विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशविरा करें। जुआ और लॉटरी से दूर रहें, नहीं तो आर्थिक नुकसान की अपार संभावना है।
 
******* 
 
कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। विदेश की यात्रा सुखद रहेगी। जोखिमभरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। जमीन-जायदाद में निवेश होगा। नए व्यापार को आरंभ करने के लिए समय अनुकूल है।
 
जनवरी महीने में मुनाफे की अपार संभावना है। अक्टूबर के बाद लाभ के योग हैं। अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ें। खर्च की योजना बनाएं, नहीं तो आर्थिक संकट से जूझना पड़ सकता है। रुपए के लेन-देन में सावधानी बरतें और संभव हो तो आर्थिक लेन-देन का रिकॉर्ड लिखित रूप में रखें।
 
******* 
 
तुला राशि के जातकों के पास पैसों की कमी नहीं रहने वाली है। आर्थिक मामलों में सकारात्मक बदलाव दिखेगा। इस अवधि में पुराने कर्ज से भी उबर जाएंगे। जनवरी से मार्च तक की अवधि में कमाई में अप्रत्याशित वृद्धि देखी जाएगी। नए कारोबार में निवेश की योजना बना सकते हैं।
 
साल की मध्यावधि में भोग-विलासिता के लिए पैसे खर्च करेंगे। आर्थिक स्थिति इस अवधि में अच्छी रहेगी। छोटे कारोबार से संबंधित यात्रा से बड़े लाभ संभव हैं। वित्तीय मामले में जीवनसाथी का सहयोग आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। अनावश्यक खर्चों से कुछ आर्थिक दिक्कतें आ सकती हैं इसलिए फालतू के खर्चों पर ध्यान दें। शेयर मार्केट से बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।
 
******* 
 
वृश्चिक राशि के जातकों को धन के मामले में बहुत ही ज्यादा सतर्क रहना होगा। पर्याप्त धन होने पर ही नए काम शुरू करें। साथ ही अनावश्यक खर्च पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है। जल्दबाजी में आर्थिक फैसले न लें, नुकसान की संभावना है। किसी को कर्ज देते समय सावधान रहें। धोखे की आशंका है। अक्टूबर में सावधान रहें। आय के कुछ नए स्रोत भी पैदा होंगे।
 
पिता के व्यापार में जुड़ना चाहते हैं तो समय बहुत ही अच्छा है। भाग्य साथ है। कारोबार में जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो सकारात्मक परिणाम मिलने वाला है। लॉटरी, सट्टेबाजी के मामले में फंस सकते हैं इसलिए ऐसी गतिविधियों से दूर ही रहें। वित्तीय नुकसान भी हो सकता है। सोच-विचारकर निवेश करते हैं तो निश्चित लाभ मिलेगा।
 
******* 
 
धनु राशि के जातकों के लिए आर्थिक मामले में यह वर्ष अच्छा रहने वाला है। पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भोग-विलासिता में पैसे खर्च करेंगे। मकान या कोई नया वाहन खरीद सकते हैं। धनु राशि के जातकों को आय के लिए कई नए स्रोत मिलेंगे।
 
विदेशी कारोबार से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफा मिलने वाला है। नौकरीपेशा जातकों को आय में मनचाही वृद्धि होने वाली है। काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए मेहनत करनी होगी। मई महीने में खर्चों में भी वृद्धि होगी इसलिए अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें और समझदारीपूर्वक निवेश करें।
 
******* 
 
मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अत्यंत सतर्कता रखनी होगी। यह वर्ष आर्थिक तौर पर उतार-चढ़ावों से भरा रहने वाला है। खर्चों में वृद्धि होगी और आर्थिक संकट का भी सामना करना पड़ सकता है। माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। पैसे के मामलों में सोच-समझकर आगे कदम बढ़ाएं और पैसे बचाने की कोशिश करें।
 
व्यापार में किसी तरह का रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचारकर ही पैसे लगाएं। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसके अलावा कर्ज लेने और देने के लिए भी समय अच्छा नहीं है। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि जमीन-जायदाद से संबंधित परेशानी हो सकती है, हालांकि साल के अंत तक ये सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। शेयर बाजार से जुड़े हैं तो बेहतर मुनाफा होना वाला है।
 
******* 
 
कुंभ राशि के जातकों को इस वर्ष आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। कड़ी मेहनत निश्चित तौर पर सुखद परिणाम देगी। पैसे की आवक अच्छी रहेगी लेकिन बेहतर है कि आर्थिक योजना बनाकर ही काम करें। इस अवधि में पुराने कर्ज से उबर जाएंगे।
 
आय के कुछ नए स्रोत भी सामने आएंगे, लेकिन मार्च से जुलाई तक धनहानि होने की आशंका है इसलिए सावधान रहें। अक्टूबर के मध्य में आय में कमी रह सकती है अतः कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें। आर्ट, डिजाइनिंग, फैशन, आर्किटेक्ट और निर्यात से जुड़े हैं तो अपार मुनाफा होगा।
 
******* 
 
मीन राशि के जातकों के लिए आर्थिक स्तर पर यह वर्ष औसत रहने वाला है। लाभ और नुकसान दोनों होंगे, हालांकि जल्द ही स्थिति में सुधार होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे। ग्रहों की स्थिति बता रही है कि बुद्धि से धनलाभ होगा। मेहनत और लक्ष्य के प्रति पूर्ण समर्पण आर्थिक स्थिति को सुधारेगा। उम्मीद से ज्यादा लाभ होगा, लेकिन फैसले समझदारीपूर्वक लें। कर्ज भी लेना पड़ सकता है। किसी को उधार में पैसे देते समय सावधान रहें और अपने खर्चों पर ध्यान दें।
 
जनवरी से मार्च तक की अवधि निवेश करने के लिए अच्छी नहीं है, जबकि मार्च के बाद का समय शानदार है। लॉटरी और सट्टेबाजी से भी पैसे कमाएंगे, लेकिन ऐसे गैरकानूनी काम से दूर ही रहें तो अच्छा होगा।
 
*******   


और भी पढ़ें :