Widgets Magazine

2018 में कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य (जानें राशिनुसार)

health--2018
* राशिफल वर्ष : जानिए इस वर्ष कैसा रहेगा आपका स्वास्थ्य

मेष राशि के जातकों के लिए के मामले में यह वर्ष ठीक नहीं है। के मामले में आलस्य न करें। जनवरी से लेकर मार्च के समय सेहत खराब हो सकती है। लगने की भी संभावना है। वाहन चलाते समय भी सतर्क रहना होगा। या हृदय संबंधी विकार से पीड़ित जातकों को व्यायाम और खानपान पर ध्यान देना चाहिए।

से बचने के लिए योग व ध्यान करना बेहतर होगा। बदलते मौसम के कारण कुछ दिक्कतें जैसे- सर्दी और जुकाम हो सकते हैं। नियमित रूप से सुबह टहलना और दौड़ना अच्छा होगा।

*******

वृषभ राशि के जातकों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई लापरवाही ना करें। इस वर्ष सिरदर्द, ब्लड-प्रेशर और हृदय संबंधी विकार परेशान कर सकते हैं। मई महीने में ज्यादा सतर्क रहना होगा।

ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण जनवरी से मार्च की अवधि में तनाव, क्रोध से परेशान रहेंगे। वाहन या मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहें, चोट लगने की आशंका है।

पुरानी बीमारियों से पीड़ित जातकों को सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। अनिद्रा और पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। मोटापे से परेशानियां बढ़ने से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना फायदेमंद होगा। बाहर के खाने से बचना होगा।
*******

मिथुन राशि के जातकों के लिए सेहत के मामले में यह साल कुछ विशेष नहीं है। सलाह है कि संपूर्ण चिकित्सीय जांच करवा कर डॉक्टर की सलाह लें। सेहत में पूरे वर्ष उतार-चढ़ाव बना रहेगा। कार्य पर भी इसका दुष्प्रभाव हो सकता है।

अप्रैल के महीने में बेहद ही सतर्क रहें। क्रोध पर काबू रखें, तनाव से बचने के लिए योग, व्यायाम और ध्यान करें। मोटापा और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। मधुमेह के मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत है। जरूरी दवा साथ में रखें।

*******

कर्क राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही महंगी पड़ सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना फायदेमंद होगा। कोई पुरानी बीमारी फिर से परेशानी में डाल सकती है। उच्च रक्तचाप से भी दिक्कतें हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। पूरे साल आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। माता की सेहत का ध्यान रखें।
काम के साथ-साथ आराम भी करें। परिवार के साथ समय बिताने से तनावमुक्त होने में मदद मिलेगी। जिन जातकों को किडनी से संबंधित समस्या है उन्हें इस समय ज्यादा सावधान रहने की आवश्यकता है। खानपान पर विशेष ध्यान दें और समय निकालकर योग-ध्यान करें।

*******

सिंह राशि के जातकों के लिए सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोताही मुसीबत में डाल सकती है। क्षमता से ज्यादा काम करना खराब सेहत का एक कारण बन सकता है। अपनी जीवनशैली में बदलाव करें और खानपान पर ध्यान दें।

इस साल लंबे समय के लिए सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। गले से संबंधित किसी भी समस्या के लिए तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। पेट के निचले हिस्से में दर्द या इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है। अतः सेहत को लेकर साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें। गर्भवती महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहना होगा और समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी।

*******

कन्‍या राशि के जातकों के लिए सच्चा धन स्वास्थ्य ही है। खराब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपच और सिरदर्द की समस्या होने की आशंका बलवती है। खराब स्वास्थ्य के कारण काम भी प्रभावित होगा।
उत्साह की कमी रहेगी। थकान महसूस होगी। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार सेहत को लेकर सतर्क रहें। उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। ग्रहों की स्थिति को देखते हुए छुट्टी लेकर आराम करना आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें।
*******

तुला राशि के जातकों को थोड़ा सतर्क रहना होगा। सेहत के प्रति लापरवाही घातक हो सकती है। खानपान की आदतों पर विशेष ध्यान देना होगा। तेल-मसाला और मिर्चयुक्त वस्तुओं के सेवन से परहेज करें, नहीं तो पेट संबंधी परेशानी हो सकती है। नियमित रूप से व्यायाम करना अच्छा रहेगा।

कुंडली में ग्रहों की स्थिति बता रही है कि चोट लगने की संभावना है, इसलिए मशीन के इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें। नेत्र रोग से आप कुछ समय के लिए परेशान हो सकते हैं।
जिन जातकों को हृदय संबंधी विकार है, उन्हें इस अवधि में बेहद ही सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही बदलते मौसम का असर भी आपकी सेहत पर पड़ सकता है। मधुमेह, सिरदर्द और पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है। नियमित रूप से योग और ध्यान करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

*******

वृश्चिक राशि के जातकों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना होगा। लापरवाही और व्यस्तता के कारण सेहत संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। तीखी और मसालेदार चीजों से दूर रहें, पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है। जोड़ों में दर्द, आंखों में दिक्कत भी रह सकती है।

मार्च के बाद सेहत संबंधी दिक्कतें दूर होंगी, हालांकि काम के दबाव के कारण तनाव हो सकता है। नकारात्मक बातों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। मार्च के बाद स्थिति बेहतर होती जाएगी। पुरानी बीमारी से परेशान जातकों को राहत मिलेगी और उनकी सेहत में अप्रत्याशित सुधार होगा।

*******

धनु राशि के जातकों को स्वास्थ्य के मामले में इस साल सावधान रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि मार्च से मई 2018 तक सेहत खराब होने की आशंका है। पेट और आंखों में परेशानी के साथ ही अनिद्रा की बीमारी हो सकती है। साथ ही उच्च रक्तचाप के कारण भी दिक्कतें हो सकती हैं, इसलिए गुस्सा करने और आक्रामक होने से बचें।
खानपान पर भी ध्यान दें। बाजार की तली हुई वस्तुएं और जंक फूड खाने से बचें। खूब पानी पीएं। प्रातःकाल टहलना, व्यायाम और योग करना अच्छा रहेगा। यात्रा में सावधान रहें। वाहन चलाते समय खास ध्यान रखें। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही भारी पड़ सकती है।

*******

मकर राशि के जातकों के लिए सेहत के मामले में यह साल कुछ खास नहीं रहने वाला है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। पुरानी बीमारी से जूझ रहे जातकों को इस समय आराम मिलेगा। थकावट के कारण सेहत खराब हो सकती है, इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें।

खानपान पर ध्यान दें और घर से बाहर का खाना खाने से परहेज करें, क्योंकि पेट से संबंधित परेशानी होने की पूरी संभावना है। इस अवधि में मोटापा, सुस्ती और अनिद्रा जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। तनाव से उबरने के लिए खुद के लिए समय निकालें और योग करें। गर्भवती महिलाएं भी इस समय स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही ना करें।

*******

कुंभ राशि के जातकों की सेहत अच्छी रहने वाली है और किसी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी होने की संभावना नहीं है। परंतु दिनचर्या पर ध्यान दें और समय पर खाना खाएं। अप्रैल मध्य से लेकर सितंबर तक की अवधि में काम की व्यस्तता के कारण नींद में कमी रहेगी और उदर विकार होने की संभावना है। अतः समय पर खाना खाएं और आराम करें।

मई से नवंबर के बीच वाहन चलाते समय सावधान रहें। मिर्च-मसाला युक्त पदार्थ खाने से बचें। नियमित रूप से व्यायाम करें और योग करें। दिसंबर के महीने में स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को इस समय राहत मिलेगी।

*******

मीन राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य पर इस साल विशेष ध्यान देना होगा। सेहत के मामले में लापरवाही गंभीर मुसीबत में डाल सकती है। कुछ गंभीर बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। आराम के लिए समय निकालें और समय पर भोजन करें।

तनाव के भी शिकार हो सकते हैं। सेहत के खराब होने की सबसे बड़ी वजह खानपान में लापरवाही होगी। आंत संबंधी भी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। स्वास्थ्य ही धन है, इसलिए इस साल सेहत के मामले में किसी प्रकार की कोई कोताही ना करें।

*******


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

राशिफल

शुक्रवार के 11 प्रभावकारी उपाय एवं टोटके देंगे मनोवांछित ...

शुक्रवार के 11 प्रभावकारी उपाय एवं टोटके देंगे मनोवांछित फल...
कई बार ग्रह-नक्षत्र या दोष की वजह से व्यक्ति को मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता। ...

23 अप्रैल को है मां बगलामुखी जयंती, जानें कैसे करें

23 अप्रैल को है मां बगलामुखी जयंती, जानें कैसे करें साधना...
सोमवार, 23 अप्रैल 2018 को बगलामुखी जयंती है। मां बगलामुखी की साधना शत्रु बाधा से मुक्ति ...

बृहस्पतिवार को करें मंगल दोष के ये उपाय, दूर होगा तनाव...

बृहस्पतिवार को करें मंगल दोष के ये उपाय, दूर होगा तनाव...
ज्यादातर ज्योति‍षी का मानना है कि अगर कुंडली में मंगल कमजोर हो तो गुरुवार का दिन प्रतिकूल ...

सोना-चांदी शुभ क्यों होते हैं पूजा में...

सोना-चांदी शुभ क्यों होते हैं पूजा में...
चांदी को भी पवित्र धातु माना गया है। सोना-चांदी आदि धातुएं केवल जल अभिषेक से ही शुद्ध हो ...

वैशाख शुक्ल पक्ष का पाक्षिक पंचांग : 30 अप्रैल को है बुद्ध ...

वैशाख शुक्ल पक्ष का पाक्षिक पंचांग : 30 अप्रैल को है बुद्ध पूर्णिमा
'वेबदुनिया' के पाठकों के लिए 'पाक्षिक पंचाग' श्रृंखला में प्रस्तुत है वैशाख माह के शुक्ल ...

अतिथि देवो भव:, जानिए अतिथि को देवता क्यों मानते हैं?

अतिथि देवो भव:, जानिए अतिथि को देवता क्यों मानते हैं?
अतिथि कौन? वेदों में कहा गया है कि अतिथि देवो भव: अर्थात अतिथि देवतास्वरूप होता है। अतिथि ...

यह रोग हो सकता है आपको, जानिए 12 राशि अनुसार

यह रोग हो सकता है आपको, जानिए 12 राशि अनुसार
12 राशियां स्वभावत: जिन-जिन रोगों को उत्पन्न करती हैं, वे इस प्रकार हैं-

मांग में सिंदूर क्यों सजाती हैं विवाहिता?

मांग में सिंदूर क्यों सजाती हैं विवाहिता?
मांग में सिंदूर सजाना एक वैवाहिक संस्कार है। सौभाग्यवती स्त्रियां मांग में जिस स्थान पर ...

वास्तु : खुशियों के लिए जरूरी हैं यह 10 काम की बातें

वास्तु : खुशियों के लिए जरूरी हैं यह 10 काम की बातें
रोजमर्रा में हम ऐसी गलतियां करते हैं जो वास्तु के अनुसार सही नहीं होती। आइए जानते हैं कुछ ...

नजर और बाधा से बचाएगा मां बगलामुखी का एक मंत्र, करें ये ...

नजर और बाधा से बचाएगा मां बगलामुखी का एक मंत्र, करें ये उपाय...
बगलामुखी साधना दस महाविद्याओं में से एक है। मां बगलामुखी की साधना बाहरी नजर तथा शत्रु ...