पाइनापल-खोया की स्वादिष्‍ट बर्फी (देखें वीडियो)


 
 
 
सामग्री :
1 बड़े साइज का (गोल स्लाइस में कटा हुआ), 1 कप ताजा खोया, पिसी इलायची, केसर के लच्छे, 1 बूंद खाने वाला पीला रंग, 1 चम्मच शकर, आवश्यकतानुसार शकर। 
 
विधि :
एक बर्तन में पाइनापल डालें, उसके ऊपर से शकर बुरकाएं। कुकर के तल में थोड़ा पानी रखें व पाइनापल के उस बर्तन को उसमें रख दें। अब 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। ठंडा होने दें, फिर मिक्सी में महीन पीसकर सूप बनाने की छलनी से छानकर पाइनापल का पल्प तैयार कर लें। 
 
अब एक कड़ाही में पाइनापल का तैयार पल्प और शकर डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए गाढ़ा कर लें। दूसरी तरफ एक कड़ाही में मावा सेंक लें, फिर मावे को पाइनापल में मिक्स करके गाढ़ा होने तक सेंकें। ऊपर से पिसी इलायची, पीला रंग और केसर के लच्छे डालें और हिलाएं। अब एक थाली में घी का हाथ लगाकर मिश्रण को फैलाएं। 
 
मिश्रण ठंडा होने और अच्छी तरह जमने पर चाकू से आप बर्फी काट लें। अब एयरटाइट डिब्बे में भरकर रखें और जब मनचाहे तब पाइनापल-खोया की स्वादिष्‍ट बर्फी खाएं।   
देखें वीडियो 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :