दीपावली स्पेशल : विंड चाइम से आएगी घर में पॉजीटिव एनर्जी, पढ़ें 10 टिप्स



इस दिवाली पवनघंटियों से बढ़ाएं घर की रौनक, ये रहे 10 टिप्स 
 
दीपावली पर घर की साज-सज्जा में इस बार शामिल कीजिए पवन घंटी यानि को, और घर की खूबसूरती के साथ-साथ सकारात्मकता भी बढ़ाएं। खि‍ड़कियों और बरामदों को पवन घंटियों से सजाएं, और पाएं मधुर आवाज, शांति और सुकून। लेकिन जब भी अपने घर के लिए पवन घंटी चुनें, तो इन 10 बातों का रखें ध्यान- 
 
1  कई तरह की भारी, हल्की, बड़ी, छोटी और रंगीन पवन घंटियां बाजार में उपलब्ध है। लेकिन आप जब पवन घंटी चुनें तब खोखली व पतली नली वाली को ही चुनें। यह हवा में आसानी से लहराकर मधुर आवाज करती है। साथ ही अगर 6 या 7 रॉड वाली पवन घंटी लगाएंगे तो घर में संपन्नता आती है।
 
2  धातु के बनी पवन घंटी या विंड चाइम हमेशा पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाएं, क्योंकि इन दिशाओं में यह भाग्योदय कराती हैं। इसका कारण यह है कि यह यह दिशाएं धातुओं की होती है। वैसे,पवन घंटी हमेशा सकारात्मकता ही पैदा करती हैं, आप चाहें तो इसे साज-सज्जा के रूप में लगाएं या अन्य कारणों से।
 
 आप चाहें तो लकड़ी की बनी पवनघंटी भी ले सकते हैं। लकड़ी या खास तौर से बांस की बनी पवन घंटियां प्राकृतिक दिखने के साथ ही घर-गृहस्थी के मामले में शुभ मानी जाती है। इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना हमेशा शुभ होता है। कांच की बन पवन घंटियां भी घर की शोभा बढ़ा सकती है, लेकिन यह अगर भारी हुई तो मधुर आवाज पैदा नहीं करेंगी।
 
4  लकड़ी या बांस की बनी पवन घंटी में भी रॉड की संख्या बहुत मायने रखती है। इसमें रॉड की संख्या तीन या चार हो तो पवनघंटी बेहद शुभ फल प्रदान करती है। इससे घर में सकारात्मक उर्जा बनी रहती है, और हर कार्य निर्बाध रूप से पूर्ण होता है।
 
इसके अलावा घर में पांच नलियों या पांच घंटियों वाली पवन घंटी लगाने से हर तरह से शुभ माना जाता है। इससे नकारात्मकता समाप्त होती है, और शुभता की प्राप्ति होती है। इसके अलावा अलग-अलग उद्देश्यों के लिए 9, 7, 4, 11 आदि घंटियों को भी लगाया जाता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine



और भी पढ़ें :