शौचालय के लिए महिला ने बेच दी बकरियां, मोदी ने इस तरह किया याद...

नई दिल्‍ली| पुनः संशोधित गुरुवार, 8 मार्च 2018 (12:52 IST)
नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्‍तीसगढ़ की सामाजिक कार्यकर्ता दिवंगत को याद किया। उन्होंने कहा कि उनसे मुझे प्रेरणा मिलती है।
प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि छत्‍तीसगढ़ दौरे के दौरान एक बार कुंवर बाई से मिलने का मौका मिला था जिसे हमेशा याद रखूंगा। कुंवर बाई उन सबके दिलों और दिमाग में हैं जो बापू के स्‍वच्‍छ भारत के सपने को हकीकत में बदलना चाहते हैं। उनसे मुझे प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें #SheInspiresMe के साथ लिखा- 106 वर्षीय कुंवर बाई का निधन इसी साल के शुरुआत में हो गया। छत्‍तीसगढ़ की कुंवरबाई ने शौचालय निर्माण के लिए अपनी बकरियों को बेच दिया। स्‍वच्‍छ भारत के लिए उनके इस योगदान को कभी भी नहीं भूला जा सकेगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें राजनंदगांव की एक रैली के दौरान वे स्‍वच्‍छता दिवस के एक समारोह में कुंवर बाई को सम्‍मानित कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 2016 में कुंवर बाई भारत के लिए प्रेरणा बनीं जब उनकी कहानी को पूरे देश में लोकप्रियता मिली। स्‍वच्‍छ भारत अभियान से प्रेरित होकर उन्‍होंने अपनी एकमात्र संपत्‍ति दस बकरियों में से आठ को केवल इसलिए बेचा ताकि उन्‍हें 22,000 रुपए मिल जाए और वे अपने घर में शौचालय का निर्माण करा सकें।


और भी पढ़ें :