मोबाइल कंपनियों को यूजर्स का डेटा देने पर सरकार ने फेसबुक से मांगा जवाब

नई दिल्ली| पुनः संशोधित गुरुवार, 7 जून 2018 (23:12 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने उपयोगकर्ताओं की जानकारी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों को देने संबंधी रपटों पर सोशल मीडिया वेबसाइट से स्पष्टीकरण मांगा है।
कंपनी से 20 जून तक जवाब देने को कहा गया है। ने इस बारे में प्रकाशित खबरों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए कंपनी से विस्तृत तथ्यात्मक रपट मांगी है। आधिकारिक बयान के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने फेसबुक से इस मुद्दे पर विस्तृत तथ्यात्मक रपट मांगी है।

इसमें कहा गया है कि हाल ही में कुछ रपटों में दावा किया गया है कि फेसबुक ने कुछ ऐसे समझौते किए हैं जिससे फोन व ऐसे अन्य उपकरण बनाने वाली कंपनियां उसके उपयोगकर्ताओं से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकती हैं। बयान के अनुसार
भारत सरकार इस तरह के उल्लंघन/ कमियों से जुड़ी रपटों को लेकर चिंतित है।

संपर्क करने पर फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम लोगों से जुड़ी जानकारी की रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सरकार के सवालों के जवाब देने के लिये हर समय तैयार है।
उल्लेखनीय है कि फेसबुक इससे पहले कैंब्रिज एनालिटिका से जुड़े प्रकरण के कारण भी विवाद में घिरी थी। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :