एक आदेश से जाएंगी लाखों नौकरियां

नई दिल्ली| पुनः संशोधित मंगलवार, 14 नवंबर 2017 (16:04 IST)
नई दिल्ली। द्वारा इंडस्ट्रीज में पेट कोक व फर्नेस ऑइल पर रोक लगने से के लाखों कामगारों के रोजगार छिनने का खतरा मंडराने लगा है। कारखाना मालिकों ने कहा है कि वे बुधवार से अपनी फैक्टरियां बंद कर देंगे। अकेले फरीदाबाद में करीब ढाई लाख कारखाना मजदूरों को काम मिलना बंद हो जाएगा।

गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में भी असर पड़ना तय है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए 1 नवंबर से हरियाणा, उत्तरप्रदेश व राजस्थान के टेक्स्टाइल्स क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले पेट कोक व फर्नेस ऑइल पर रोक लगा दी है।

फरीदाबाद में इस कारण से 400 टेक्स्टाइल्स, रबड़, शुगर मिल, स्टील, पेपर व पैकेजिंग उद्योग बंद होंगे। गुरुग्राम में ऐसी 8 इंडस्ट्रीज की लिस्ट बनी है। इन्होंने दोनों ईंधन का इस्तेमाल न करने की बात कही है। नोएडा में 8 और गाजियाबाद में 356 यूनिटों का पता चला है। इन सभी में मंगलवार से इनका इस्तेमाल बंद हो जाएगा। (एजेंसियां)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :