अस्सी भाषाओं में गाना गाती है सुचेता

पुनः संशोधित मंगलवार, 14 नवंबर 2017 (16:19 IST)

दुबई। के इंडियन हाई स्कूल में पढ़ने वाली एक भारतीय लड़की 80 भाषाओं में गीत गा सकती है और वह एक कंसर्ट में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश करेगी। उल्लेखनीय है कि उसने यह सभी गायन मात्र एक वर्ष में सीखा है।
इस लड़की की नजर अब नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने पर नजर है। इसके लिए वे एक संगीत समारोह (कंसर्ट) में भाग लेंगी। गल्फ न्यूज की एक खबर के अनुसार, सुचेता सतीश 29 दिसंबर को होने वाले एक कंसर्ट में 85 भाषाओं में गीत गाने का प्रयास करेंगीं।

सुचेता ने बताया है कि अभी वह 80 भाषाओं में गीत गाना जानती है और यह उन्होंने मात्र एक साल में सीखा है। रिपोर्ट के अनुसार, रिकॉर्ड तोड़ने से पहले सुचेता की योजना पांच और भाषाओं में पांच अलग गीत सीखने की है। सुचेता से ताल्लुक रखती हैं और वह पहले से ही कुछ भारतीय भाषाओं हिंदी, मलयालम और तमिल में गीत गाती रही हैं।

विदित हो कि वह स्कूल की प्रतियोगिताओं में अंग्रेजी गाने गाती रही हैं। लेकिन उन्होंने पिछले साल से विदेशी भाषाओं में भी गीत गाना शुरू किया। सुचेता ने बताया, 'विदेशी भाषा में मेरा पहला गाना जापानी में था।' उनका कहना है कि उनके लिए फ्रांसीसी, हंगेरियन और जर्मन भाषाओं में गीत गाना सबसे कठिन था।

मौजूदा समय में एक कंसर्ट में सबसे ज्यादा भाषाओं में गीत गाने का रिकॉर्ड केसीराजू श्रीनिवास के पास है। उन्होंने 76 भाषाओं में गीत गाए थे। सुचेता सतीश का नाम इन दिनों काफी चर्चाओं में है। 12 साल की यह हिंदुस्तानी बालिका दुबई स्थित इंडियन हाई स्कूल में 7वीं कक्षा में पढ़ती है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :