पाकिस्तानी गेंदबाज यासिर शाह ने तोड़ा 82 साल का रिकॉर्ड

पुनः संशोधित शुक्रवार, 7 दिसंबर 2018 (00:43 IST)
अबु धाबी। ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट के चौथे दिन सुबह 82 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 200 सबसे तेज टेस्ट विकेट की उपलब्धि अपने नाम कर ली।

सुबह मैच की शुरुआत होने के आधे घंटे बाद ही यासिर ने विलियम समरविले का विकेट अपने नाम किया जो उनका 33वें टेस्ट में 200वां विकेट भी था। इसी के साथ उन्होंने लेग स्पिनर ऑस्ट्रेलिया के के लंबे समय से बरकरार रिकार्ड को तोड़ दिया। क्लेरी ने यह उपलब्धि अपने 36वें टेस्ट में हासिल की थी।
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट हासिल करने के मामले में यासिर दुनिया के शीर्ष गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड ग्रिमेट के नाम था, जिन्होंने ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानसबर्ग में 15 फरवरी 1936 को यह कीर्तिमान बनाया था और 82 वर्षों से यह रिकॉर्ड उनके नाम था।

इस सूची में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में वर्ष 2016 में यह उपलब्धि दर्ज की थी।

यासिर ने समरविले को पगबाधा किया जिनके पैड्स से गेंद लगी। हालांकि कीवी बल्लेबाज ने इस पर दूसरे खिलाड़ी से कुछ चर्चा की लेकिन रिव्यू नहीं लेने का फैसला किया। पाकिस्तानी गेंदबाज की इस उपलब्धि के साथ टीम के बाकी खिलाड़ियों ने उनके सामने ‘सजदा’ कर इस कीर्तिमान का जश्न मनाया। हालांकि ग्राउंड पर उनका अभिवादन करने के लिए उस समय मुठ्ठी भर लोग ही मौजूद थे।


और भी पढ़ें :