सोनिया समेत राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप जीतने वाले पहलवान रेलवे बोर्ड से सम्मानित

पुनः संशोधित शुक्रवार, 7 दिसंबर 2018 (01:02 IST)
नई दिल्ली। की की अध्यक्षता में उन खिलाड़ियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिन्होंने भारतीय रेलवे को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है। रेलवे बोर्ड चेयरमैन के चेम्बर में सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी और रेलवे बोर्ड के सदस्य एस. एन. अग्रवाल ने विजेता खिलाड़ियों को शाबाशी देते हुए उनकी पीठ थपथपाई। उत्तर रेलवे के रोहतक जंक्शन पर इलेक्ट्रिकल सेक्शन में बतौर क्लर्क सेवाएं दे रही बॉक्सर सोनिया चहल और राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में पदक जीते वाले सभी पहलवानों प्रशिक्षकों का गुरुवार रेलवे बोर्ड में विशेष सम्मान किया।
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी और रेलवे बोर्ड के सदस्य तथा भारत सरकार के पदेन सचिव एस.एन.अग्रवाल ने आज रेल भवन में भारत की स्टार महिला बॉक्सर सोनिया चहल के साथ ही रेलवे के उन सभी प्रसिद्ध पहलवानो और प्रशिक्षकों का सम्मान किया, जिन्होंने 63वीं पुरुष एवं 21वीं महिला राष्ट्रीय सीनियर कुश्ती चैंपियनशिप के तीनों वर्गो मैं खिताब जीतकर भारतीय रेलवे का नाम रोशन किया।

इस मौके पर रेलवे बोर्ड द्वारा भारतीय रेलवे की स्टार बॉक्सर सोनिया चहल का विशेष रूप से सम्मान किया गया। सोनिया ने हाल ही में 15 से 17 नवम्बर तक दिल्ली के केडी जाधव स्टेडियम में आयोजत 10वीं विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जीता था। 22 वर्षीय सोनिया ने 57 किलोग्राम फेदरवेट वर्ग में मोरक्को की तोजानी दोआ को 5-0 से हराया था।
रेलवे के खिलाड़ियों की इस ऐतिहासिक सफलता पर लोहानी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी उनके पास हैं। उन्हें इस बात पर भी गर्व है कि सोनिया चहल ने अंतरराष्ट्रीय विश्व स्तर पर रजत पदक हासिल कर अद्‍भुत सफलता अर्जित की है।

रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड की सचिव रेखा यादव ने बताया कि सीनियर नेशनल कुश्ती की चैम्पियनशिप में हमारे पहलवानों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ग्रीको रोमन, महिला फ्री स्टाइल व पुरुष फ्री स्टाइल कि तीनों चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया।

हमारे पहलवानों ने ग्रीको रोमन (पुरुष) वर्ग में 4 स्वर्ण, 2 रजत, 5 कांस्य पदक जीते वही फ्रीस्टाइल (महिला) वर्ग में 6 स्वर्ण, 4 कांस्य व फ्रीस्टाइल (पुरुष) वर्ग में : 5 स्वर्ण, 3 रजत, 5 कांस्य पदक जीतकर ऐतिहासिक उपलब्धि अर्जित की है।

इस मौके पर खेल अधिकारी रवींद्र कुमार, महिला कुश्ती टीम के कोच ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित कुलदीप मलिक, अर्जुन अवॉर्डी कृपाशंकर बिश्नोई, सुजीत मान, अनिल मान,संजय कुमार, शोकिन्द्र कुमार, देवेंद्र कुमार, सोनू, अरविंद कुमार, परमजीत, विशेष रूप से उपस्थित थे।


और भी पढ़ें :