चोटिल टेलर ने खेली करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी, न्यूजीलैंड की शानदार जीत

डुनेडिन| पुनः संशोधित बुधवार, 7 मार्च 2018 (14:24 IST)
डुनेडिन (न्यूजीलैंड)। चोटिल ने दर्द के बावजूद खेलते हुए नाबाद 181 रनों की शानदार पारी खेली जिससे ने बुधवार को यहां इंग्लैंड को चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 5 विकेट से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर की।
टेलर जांघ में चोट के कारण अपनी इस पारी के दौरान लंगड़ाकर भी चल रहे थे लेकिन उन्होंने शानदार जज्बा दिखाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। इंग्लैंड के 9 विकेट पर 335 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 339 रन बनाकर जीत दर्ज की। अब इस सीरीज का फैसला शनिवार को क्राइस्टचर्च में होने वाले मुकाबले से होगा।

टेलर का यह 19वां वनडे शतक था, उनकी इस नाबाद पारी में 17 चौके और 6 छक्के शामिल थे जिससे न्यूजीलैंड ने यह लक्ष्य 3 गेंद रहते हासिल कर लिया। वे अपनी पारी के दूसरे हिस्से में प्रत्येक शॉट के बाद दर्द से करार रहे थे।
जब वे मैदान से बाहर आ रहे थे तो उनकी आंखों में आंसू थे और दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। टेलर ने यह भी खुलासा किया कि मेडिकल स्टाफ ने उन्हें दर्द के कारण रिटायर हर्ट होने का विकल्प भी दिया था। टेलर ने पारी के बारे में कहा कि अभी तक
भरोसा नहीं हो रहा। मैं खुश हूं कि मैंने क्रीज पर डटे रहने का फैसला किया।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टेलर की पारी को 'वनडे की महान पारियों में से एक' करार दिया और कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि वे निर्णायक मुकाबले से पहले फिट हो जाएं। टेलर की पारी के सामने इंग्लैंड का शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन भी फीका पड़ गया जिसमें जॉनी बेयरस्टो ने 106 गेंदों में 138 रन और जो रूट ने 102 रनों की पारी खेली थी।

केन विलियम्सन और टेलर ने 84 रनों की भागीदारी निभाई। इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के कप्तान को 17वें ओवर में 45 रन पर आउट कर दिया। टेलर और टाम लाथम ने इसके बाद मिलकर 187 रनों की साझेदारी की। लाथम ने 71 रन
बनाए।

टेलर को तब चोट लगी, जब वे 109 रन पर थे। उन्हें रनआउट से बचने के लिए डाइव करना पड़ा जिससे उनकी जांघ की मांसपेशियों में आया खिंचाव बढ़ गया जिसके कारण वे सीरीज के पिछले मैच में भी नहीं खेल पाए थे। लेकिन उन्होंने बाउंड्री लगाने पर ध्यान लगाया जिससे न्यूजीलैंड को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 80 रनों की दरकार थी।

इंग्लैंड ने लाथम और कोलिन डि ग्रैंडहोमे (23) के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की लय धीमी कर दी। अंतिम ओवर में उन्हें जीत के लिए 3 रन चाहिए थे और हेनरी निकोल्स ने टॉम कुर्रान की गेंद पर छक्का जड़कर जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले इंग्लैंड ने बेयरस्टो और रूट की मदद से 38वें ओवर तक 1 विकेट पर 267 रन
बना लिए थे लेकिन बेयरस्टो के आउट होने के बाद टीम ने 21 रन के अंदर 6 विकेट गंवा दिए। अंत में कुर्रान ने 10 गेंद 22 रन का अहम योगदान दिया। ईश सोढ़ी ने न्यूजीलैंड के लिए 58 रन देकर 4 जबकि कोलिन मुनरो और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 विकेट प्राप्त किए। (भाषा)



और भी पढ़ें :