धवन का प्रयास बेकार, पांच विकेट से मिली भारत को हार

कोलंबो| पुनः संशोधित मंगलवार, 6 मार्च 2018 (23:00 IST)
कोलंबो। की करियर की सर्वोच्च पारी आखिर में बेकार चली गई और भारत को कुसाल परेरा के धमाकेदार अर्द्धशतक के कारण त्रिकोणीय टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के पहले मैच में यहां मेजबान श्रीलंका के हाथों पांच विकेट से हार झेलनी पड़ी।


धवन ने 49 गेंदों पर 6 छक्कों और इतने ही चौकों की मदद से 90 रन बनाए जो इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने मनीष पांडे (35 गेंदों पर 37 रन) के साथ तब तीसरे विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की। इससे भारत ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने और दो विकेट नौ रन पर गंवाने के बावजूद पांच विकेट पर 174 रन बनाए।


कुसाल परेरा ने 37 गेंदों पर छ: चौकों और चार छक्कों की मदद से 66 रन बनाए। भारत ने बीच में विकेट निकालकर वापसी की कोशिश की लेकिन तिसारा परेरा (दस गेंदों पर नाबाद 22) ने श्रीलंका को संकट में नहीं पड़ने दिया जिसने आखिर में 18.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की। यह भारत की 2015 के बाद श्रीलंका में किसी भी प्रारूप में पहली हार है।

इस बीच उसने पांच टेस्ट, पांच वन-डे और एक टी-20 मैच में जीत दर्ज की थी। श्रीलंका ने भी कुसाल मेंडिस (11) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन कुसाल परेरा आक्रामक मूड में क्रीज पर उतरे। रोहित शर्मा का तीसरे ओवर में ही पहले बदलाव के रूप में शार्दुल ठाकुर को गेंद सौंपने का फैसला सही साबित नहीं हुआ।

ठाकुर के इस ओवर में 27 रन बने और इस तरह से यह भारत की तरफ से टी-20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरा सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। कुशाल परेरा ने पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि एक नो बॉल भी थी। इससे श्रीलंका केवल 3.4 ओवर में 50 रन पर पहुंच गया। कुशाल परेरा ने केवल 22 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। दानुष्का गुणतिलक ने भी दो छक्कों की मदद से 12 गेंदों पर 19 रन बनाए।

भारत ने गुणतिलक और कप्तान दिनेश चंदीमल (14) को आउट करके वापसी की कोशिश की। दस ओवर के बाद हालांकि श्रीलंका तीन विकेट पर 101 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था।
कुसाल परेरा की तूफानी पारी का अंत वॉशिंगटन सुंदर (28 रन देकर दो विकेट) ने किया जिनकी फ्लाइट लेती गेंद उन्हें छका गई और बाकी काम विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने कर दिया। ठाकुर इसके बाद ही गेंदबाजी के लिए आए। उन्हें उपुल थरंगा का विकेट मिल जाता, लेकिन मिडविकेट पर ऋषभ पंत ने कैच छोड़ दिया।

युजवेंद्र चहल ने हालांकि अगले ओवर में थरंगा को पवेलियन भेजकर भारत की उम्मीद जगा दी। श्रीलंका को आखिरी पांच ओवरों में 38 रन चाहिए थे और उसके पांच विकेट बचे थे। तिसारा और दासुन शनाका (नाबाद 15) ने यहां से बखूबी जिम्मेदारी संभाली और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। जब भारत दबाव बना रहा था तब तिसारा ने जयदेव उनादकट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर टीम की राह आसान की।


इससे पहले रोहित (शून्य) और सुरेश रैना (एक) के पहले दो ओवर में पैवेलियन लौटने के बाद धवन ने अपने फुटवर्क और ताकत का अच्छा नमूना पेश किया और कई दर्शनीय शॉट लगाए। शुरू में उनकी टाइमिंग सही नहीं थी लेकिन बाद में उन्होंने प्रवाहमय बल्लेबाजी की। ऋषभ पंत (23 गेंदों पर 23 रन) रन बनाने के लिए जूझते रहे, जिससे श्रीलंका ने आखिरी ओवरों में वापसी की।

धवन और पंत ने चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। कार्तिक छ: गेंदों 13 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 17वें और 18वें ओवर में केवल दस रन बनाए जिससे वह 180 रन के पार नहीं पहुंच पाया। श्रीलंका की तरफ से दुशमंत चमीरा ने 33 रन देकर दो विकेट लिए। रोहित का लचर प्रदर्शन जारी रहा और वे पहले ओवर में ही मिडऑफ पर कैच दे बैठे। इसके हालांकि जीवन मेंडिस की तारीफ करनी होगी जिन्होंने दौड़ लगाकर हवा में लहराती गेंद को खूबसूरती से कैच में बदला।

रोहित ने पिछली पांच अंतरराष्ट्रीय पारियों में केवल 47 रन बनाए हैं। रैना ने अगले ओवर में अपने तीनों स्टंप खाली छोड़ दिए और नुवान प्रदीप की फुलटास उनका मिडिल स्टंप थर्रा गई। पहले तीन ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर दस रन था लेकिन धवन और पांडे ने अगले सात ओवर में 69 रन जुटाए जिससे दस ओवर बाद स्कोर दो विकेट पर 80 रन पहुंच गया। इसमें धवन का योगदान विशेष रहा जिसमें प्रदीप पर जमाए गए उनके लगातार दो छक्के भी शामिल हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज बीच में डीआरएस रिव्यू से भी बचा।

उन्होंने इसका फायदा उठाकर अकिला धनंजय पर एक्स्ट्रा कवर पर चौका जड़कर 30 गेंदों पर टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पांचवां अर्द्धशतक पूरा किया। भारत ने पांडे के रूप में तीसरा विकेट गंवाया जो आकर्षक पारी नहीं खेल पाए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। धवन ने दुशमंत चमीरा पर भी दो छक्के लगाए। इस ओवर में उन्हें जीवनदान भी मिला, लेकिन वे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला शतक लगाने से चूक गए। दानुष गुणतिलक की गेंद पर वे सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगा पाए और लांग ऑफ पर आसान कैच दे बैठे। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

Cricket Update

 

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा

ब्राजील जिसकी धड़कनों में बसता है फुटबॉल, सांबा, साल्सा
ब्राजील दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा देश है, जिसकी धड़कनों में बसता है, फुटबॉल, सांबा, ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को ...

सर्वेक्षण में जर्मनी फिर बनेगा विश्व चैंपियन, मैसी को 'गोल्डन बूट'
जोहानसबर्ग। विश्व की नंबर 1 फुटबॉल टीम और गत चैंपियन जर्मनी, रूस में होने वाले फीफा विश्व ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन ...

माली का बेटा बना दुनिया का सबसे मालामाल फुटबॉलर, मासिक वेतन 13 करोड़ 67 लाख रुपए
क्रिस्टियानो रोनाल्डो बेशक आज दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हों और रूस ...

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम

38 सालों से देवी का श्राप भोग रही है अर्जेन्टीना की टीम
रूस में 14 जून से शूरू होने जा रहे 21वें फीफा विश्व कप फुटबॉल में अर्जेन्टीना की टीम बतौर ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है ...

इन खिलाड़ियों पर टिकी हैं सबकी नज़रें, कौन हो सकता है गोल्डन बूट का दावेदार
दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के महाकुंभ को शुरू होने में कुछ ही समय शेष बचा है। ...

बॉल टैंपरिंग: चांदीमल की अपील खारिज, वेस्टइंडीज के खिलाफ ...

बॉल टैंपरिंग: चांदीमल की अपील खारिज, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे
दुबई। श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल वेस्टइंडीज के खिलाफ आज बारबडोस में शुरू हो रहे ...

नेमार के आंसुओं का राज, अंतिम पलों में गोल दाग कर रो पड़े थे ...

नेमार के आंसुओं का राज, अंतिम पलों में गोल दाग कर रो पड़े थे मैदान पर ही...
ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार कोस्टारिका के खिलाफ मैच के अंतिम मिनिट में गोल दागने के बाद ...

फीफा विश्व कप 2018 में पहली भारतीय बॉल गर्ल बनी नतानिया

फीफा विश्व कप 2018 में पहली भारतीय बॉल गर्ल बनी नतानिया
फीफा विश्व कप 2002 में तमिलनाडु के रेफरी शंकर के हिस्सा लेने के बाद विश्व कप 2018 में ...

FIFA WC 2018 : लियोनेल मैसी के सामने अर्जेन्टीना के 'नायक' ...

FIFA WC 2018 : लियोनेल मैसी के सामने अर्जेन्टीना के 'नायक' बनने का आखिरी मौका
लियोनेल मैसी की झील-सी गहरी आंखों में बेहद उदासी का आलम है। क्या दुनिया के इस सबसे ...

FIFA WC 2018 : स्विट्‍जरलैंड ने सर्बिया को हराकर 'नाकआउट' ...

FIFA WC 2018 : स्विट्‍जरलैंड ने सर्बिया को हराकर 'नाकआउट' की उम्मीदों को जिंदा रखा
कलिनिन्ग्राद। स्विट्‍जरलैंड ने ग्रुप 'ई' के मैच में सर्बियो को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप ...