India vs England : भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन की 10 खास बातें

Last Updated: शनिवार, 11 अगस्त 2018 (01:09 IST)
लंदन। लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी बारिश ने खेल को प्रभावित किया। कई बार खेल शुरू हुआ और 1 या 2 ओवरों के बाद बारिश आने की वजह से खेल को रोकना पड़ा। इस मैच का दूसरा दिन भारतीय टीम के लिए मनहूसियतभरा रहा। इंग्लैंड ने सिक्का जीता और भारत को बल्लेबाजी करने के लिए आ‍मंत्रित किया। भारतीय टीम की शुरुआत काफी खराब रही टीम ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को जल्दी ही खो दिया था।

जानिए इस टेस्ट मैच के दूसरे टीम की मुख्य बातें-

1. भारतीय टीम इस टेस्ट मैच में 2 महत्वपूर्ण बदलाव के साथ मैदान पर उतरी। विराट कोहली ने 'चाइनामैन' और चेतेश्वर पुजारा को प्लेइंग 11 में मौका दिया।

2. इंग्लैंड टीम ने भी अपनी टीम में सरे के बल्लेबाज ओली पोप को टीम में शामिल करके उनका पदार्पण कराया।
3. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने अपनी कहर बरपाती गेंदों से भारत की सलामी जोड़ी (मुरली विजय और लोकेश राहुल) को पैवेलियन भेजकर भरत को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया। एंडरसन ने मैच में कुल 5 विकेट झटके।

4. मुरली विजय तेज गेंदबाज एंडरसन का शिकार बनकर बिना खाता खोले पैवेलियन लौटे। इंग्लैंड दौरे की पिछली 10 पारियों में वे एक बार भी अपनी बल्लेबाजी की छाप नहीं छोड़ सके।
5. शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा (8) दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए जिसकी उनसे यहां पर बड़ी पारी खेलने की उम्मीदें की जा रही थीं। पुजारा हॉफ पिच तक दौड़ गए थे लेकिन दूसरे छोर से विराट कोहली दौड़े ही नहीं।

6. इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने पिच की नमी का भरपूर फायदा उठाया और अपनी स्विंग गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों का शिकार किया।

7. 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे ने अंग्रेज गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 38 गेंदों पर सर्वाधिक 29 रन बनाए जिसमें 4 चौके शामिल हैं।
8. जेम्‍स एंडरसन ने पहली पारी में मात्र 20 रन देकर भारतीय टीम के 5 बल्लेबाजों को आउट किया।

9. इस टेस्ट के दूसरे दिन बारिश बनी खलनायक। पहले सत्र में केवल 6.3 ओवरों का खेल हुआ था जिसमें भारतीय टीम ने अपने 2 विकेट खो दिए थे। दुबारा जब खेल शुरू हुआ, तो भारत ने 3 विकेटों के रूप में चेतेश्वर पुजारा को खोया। 8.3 ओवरों में भारत का स्कोर जब 3 विकेट पर 15 रन पर पहुंचा, तब बारिश ने फिर से खेल रोक दिया था।
10. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने अपनी पहली पारी में 35.2 ओवरों में केवल 107 रन ही बनाए जबकि उसके सभी 10 विकेट गिर गए। पूरी पारी में एक भी बड़ी साझेदारी नहीं निभाई गई और टॉप ऑर्डर बेहद सस्ते में सिमट गया।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :