खुशखबर, JEE, NEET के लिए छात्रों को मिलेगी मुफ्त सरकारी कोचिंग

पुनः संशोधित गुरुवार, 30 अगस्त 2018 (12:56 IST)
नई दिल्ली। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए सरकार एक खुशखबर लेकर आई है। अगले वर्ष यानी साल 2019 से JEE और NEET के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अब छात्रों को मुफ्त सरकारी कोचिंग उपलब्ध कराई जाएगी।

दअरसल, छात्रों से मोटी फीस लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाने वाले प्राइवेट कोचिंग सेंटरों से निजात दिलाने के लिए सरकार ने यह योजना तैयार की है। यह संभव हो पाएगा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वजह से, जिसका गठन सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए किया है।

मुफ्त सरकारी कोचिंग के लिए एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) अपने 2697 प्रेक्टिस सेंटरों को अगले साल से टीचिंग सेंटरों में तब्दील करेगी। ये सेंटर 8 सितंबर से काम करना शुरू करेंगे। पहले चरण में एनटीए आने वाले जेईई-मेन (JEE-Main 2019) के लिए छात्रों का मॉक टेस्ट कराएगा।मोबाइल ऐप और वेबसाइट के जरिए एनटीए के लिए रजिस्टर कराने वाले छात्र NEETUG और UGC-NET के लिए आयोजित की जाने वाली मॉक परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

ऐेसे छात्र जो आर्थिक परेशानियों की वजह से कहीं कोचिंग नहीं ले पाते उनको वह इस योजना का लाभ उठाएंगे, साथ ही गांवों और शहरों के बाहरी इलाकों में रहने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे। प्रेक्टिस सेंटर पहली बार छात्रों को सिर्फ JEE-Main के लिए मॉक परीक्षा देने का मौका देगा।

चूंकि नीट-यूजी (NEET-UG) फिलहाल कंप्यूटर आधारित परीक्षा नहीं है, इसलिए इसके लिए कोई मॉक परीक्षा नहीं होगी। मोबाइल ऐप और वेबसाइट 1 सितंबर को लांच होगी और उसी दिन UGC-NET 2018 और JEE-Main के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी और ये रजिस्ट्रेशन 30 सितंबर तक होंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :