दिवाली से पहले कोल इंडिया कर्मचारियों को बड़ा तोहफा

पुनः संशोधित बुधवार, 11 अक्टूबर 2017 (17:43 IST)
नई दिल्ली। कोल इंडिया लिमिटेड ने दिवाली से पहले अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उनके वेतन में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी तथा दिवाली से पहले 40 हजार रुपए का एकमुश्त अग्रिम भुगतान करने का फैसला किया है।







कोल इंडिया लिमिटेड और उसके कर्मचारियों के साथ ऐतिहासिक समझौते में यह फैसला किया गया। समझौते के तहत प्रत्येक कर्मचारी को हर हफ्ते एक दिन का आराम देने का भी फैसला किया गया। श्रमिक संगठन के प्रतिनिधि वेतन में 50 प्रतिशत की वृद्धि पर जोर दे रहे थे लेकिन देश के हालात और सीआईएल के मुनाफे और उसकी वित्तीय स्थिति को देखते हुए वेतन में 20 प्रतिशत की वृद्धि करने पर सहमति हुई है, जो एक रिकॉर्ड है।







समझौते को समग्र रूप से लागू करने के लिए बकाया राशि का भुगतान तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में 40, दूसरे में 30 और आखिर में 30 प्रतिशत का भुगतान किया जाएगा। सीआईएल और उसके कर्मचारी पहली बार पेंशन फंड में 7 प्रतिशत का योगदान करेंगे, जो सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन सुविधा का लाभ उठाने में मदद करेगा।



कोयला क्षेत्र के कर्मियों के 10वें वेतन समझौते को इस वर्ष के 10वें महीने के 10वें दिन आयोजित 10वीं बैठक में अंतिम रूप दिया गया। हालांकि यह समझौता जुलाई 2016 से ही अपेक्षित था। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :