'तीसरे' को भी पता है व्हाट्‍सएप पर आप किससे करते हैं बात...

पुनः संशोधित गुरुवार, 12 अक्टूबर 2017 (20:53 IST)
सोशल मीडिया मैसेजिंग सर्विस व्हाट्‍सएप का उपयोग कर रहा है, लेकिन सावधान कोई 'तीसरा' भी आपके व्हाट्‍सएप मैसेज पर नजर रख रहा है। यह तीसरा कोई और नहीं हैकर्स है जो आपके संदेशों और जानकारियों पर नजर रखे हुए है।

'द नेक्स्ट वेब' की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्‍सएप से आपकी निजी जानकारियां चुराई जा रही हैं। हैकर्स आपकी जानकारी चुराकर विज्ञापन कंपनियों को बेच रहे हैं और आप इन बातों से अनभिज्ञ हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आप जब व्हाट्‍सएप पर किसी से बातचीत करते हुए गहरी नींद के आगोश में खो जाते हैं, तो हैकर्स आपकी जानकारियों पर सेंधमारी करते हैं।

आप तो व्हाट्‍सएप पर बातचीत करते हुए सो जाते हैं, लेकिन हैकर्स को पता होता है कि आप किससे बात कर रहे हैं। आपके ऑनलाइन स्टेट्स के जरिए हैकर्स आसानी से इस बात का पता लगा लेते हैं। रोब हेटन नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने इस बात का खुलासा किया कि व्हाट्‍सएप की सुरक्षा खामी की वजह से ऐसा हो रहा है।
रिपोर्ट के मुताबिक इस खामी के लिए व्हाट्‍सएप यूजर्स कुछ नहीं कर सकते हैं। इसे रोकना तभी संभव है जब व्हाट्‍सएप के सिक्युरिटी रिसर्चर्स इसका हल ना खोज लें।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :