आईपीएल-11 : कोलकाता ने राजस्थान को दी 6 विकेट से करारी शिकस्त, कुलदीप ने झटके 4 विकेट

कोलकाता| Last Updated: बुधवार, 16 मई 2018 (00:45 IST)
कोलकाता। बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज की फिरकी के जादू के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां राजस्थान रायल्स को छह विकेट से हराकर नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करने की ओर कदम बढ़ाए। कुलदीप (20 रन पर चार विकेट), आंद्रे रसेल (13 रन पर दो विकेट) और प्रसिद्ध कृष्णा (35 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने तूफानी शुरुआत के बावजूद रायल्स की टीम 19 ओवर में 142 रन पर सिमट गई।

सुनील नारायण और शिवम मावी को एक-एक विकेट मिला। इसके जवाब में केकेआर ने क्रिस लिन (45) और कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 41) के बीच चौथे विकेट की 48 रन की साझेदारी की बदौलत 18 ओवर में चार विकेट पर 145 रन बनाकर जीत दर्ज की। रायल्स की ओर से बेन स्टोक्स ने चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट हासिल किए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

ईश सोढी ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट चटकाया। इस जीत से केकेआर के 13 मैचों में सात जीत से 14 अंक हो गए हैं और उसने तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। रॉयल्स की टीम 13 मैचों में 12 अंक के साथ चौथे स्थान पर बरकार है। लक्ष्य का पीछा करते हुए सुनील नारायण (21) ने पहले ही ओवर में कृष्णप्पा गौतम की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के मारे लेकिन बेन स्टोक्स ने अगले ओवर में उन्हें गौतम के ही हाथों कैच करा दिया।
स्टोक्स ने अपने अगले ओवर में रोबिन उथप्पा (04) को भी डीप स्क्वायर लेग पर त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। लिन ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। उन्होंने जोफ्रा आर्चर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने के बाद स्टोक्स पर भी चौका मारा। टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 51 रन बनाए। नितीश राणा (21) ने ईश सोढी का स्वागत चौके से करने के बाद गौतम पर छक्का जड़ा।

सोढी ने हालांकि राणा को पगबाधा करके केकेआर को तीसरा झटका दिया। लिन और कार्तिक ने इसके बाद 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। लिन ने इस ओवर में आर्चर पर दो चौके भी मारे। कार्तिक ने भी इस बीच अनुरीत सिंह और उनादकट पर चौके जड़े। केकेआर को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 34 रन की दरकार थी। स्टोक्स ने इसके बाद लिन को अनुरीत के हाथों कैच कराया।

उन्होंने 42 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। स्टोक्स ने इस ओवर में सिर्फ तीन रन दिए। आंद्रे रसेल (नाबाद 11) और कार्तिक ने 18वें ओवर में उनादकट पर चौके जड़कर केकेआर को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। कार्तिक ने आर्चर की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की। इससे पहले रायल्स की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 68 रन बनाने के बाद काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद उसकी पारी चरमरा गई।

टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने सर्वाधिक 39 रन बनाए। उनके अलावा राहुल त्रिपाठी (27) और जयदेव उनादकट (26) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद बटलर और त्रिपाठी की सलामी जोड़ी ने रायल्स को तूफानी शुरुआत दिलाई।

त्रिपाठी मैच की पहली गेंद पर ही भाग्यशाली रहे जब मावी की गेंद पर स्लिप में नितीश राणा ने उनका कैच टपका दिया। त्रिपाठी ने दूसरे ओवर में कृष्णा की लगातार गेंदों पर छक्का और तीन चौके मारे जबकि बटलर ने मावी पर चार चौके और दो छक्के से ओवर में 28 रन बटोरे।

का यह सबसे महंगा ओवर रहा। मावी के ही खिलाफ इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी ओवर में 28 रन बटोरे थे। रायल्स ने इस बीच 10 गेंद में 46 रन बनाए। त्रिपाठी ने नारायण पर चौके के साथ 3 . 2 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

त्रिपाठी अगले ओवर में रसेल की शार्ट पिच गेंद को पुल करने की कोशिश में विकेटकीपर कार्तिक को कैच दे बैठे। अजिंक्य रहाणे ने नारायण की गेंद पर चौके के साथ खाता खोला और पावर प्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 68 रन तक पहुंचाया।

कुलदीप ने इसके बाद केकेआर को वापसी दिलाई। कुलदीप ने रहाणे (11) को बोल्ड करने के बाद बटलर को जावोन सीयरलेस के हाथों कैच कराके रायल्स का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन किया। नारायण ने संजू सैमसन (12) को पगबाधा किया जबकि कुलदीप ने स्टुअर्ट बिन्नी (01) को स्टंप कराने के बाद बेन स्टोक्स (11) को अपनी ही गेंद पर लपका। मावी ने इस बीच कृष्णप्पा गौतम (03) को कार्तिक के हाथों कैच कराया। उनादकट ने निचले क्रम में कुछ अच्छे शाट खेले।

उन्होंने मावी की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ने के बाद नारायण पर भी दो चौके मारे। कृष्णा ने ईश सोढी (1) को कार्तिक के हाथों कैच कराके रायल्स को आठवां झटका दिया। रसेल ने जोफ्रा आर्चर (6) को पवेलियन भेजा जबकि कृष्णा ने उनादकट को बोल्ड करके रायल्स की पारी का अंत किया। (भाषा)


और भी पढ़ें :