रोमांचक मुकाबले में केकेआर 31 रन से जीता

इंदौर| Last Updated: शनिवार, 12 मई 2018 (20:59 IST)
इंदौर। बड़े स्कोर वाले रोमांचक आईपीएल मुकाबले में शनिवार को यहां होलकर स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स ने के खिलाफ 31 रन से महत्वपूर्ण जीत अपने नाम करते हुए प्लेऑफ की होड़ को रोमांचक बना दिया। केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आईपीएल-11 का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 245 रन बनाए। इसके जवाब में पंजाब की टीम ने भी काफी संघर्ष किया लेकिन 20 ओवर में 8 विकेट पर 214 रन ही बना सकी।

पंजाब की टीम तालिका में फिलहाल 11 मैचों में 12 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर बनी हुई है जबकि इस जीत से केकेआर की टीम तालिका में मुंबई इंडियंस को पीछे छोड़ 12 मैचों में 12 अंक लेकर चौथे पायदान पर आ गई है।

होलकर स्टेडियम में तेज धूप और गर्म तापमान में खेले गए इस मैच में दोनों टीमों ने ही कमाल की बल्लेबाजी की। केकेआर से मिले बड़े लक्ष्य के सामने पंजाब ने भी काफी अच्छी शुरुआत की और ओपनर लोकेश राहुल ने अपनी बेहतरीन फॉर्म को जारी रखते हुए 29 गेंदों में 2 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 66 रन की बड़ी पारी खेली। अहम मौके पर आक्रामक कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल इस बार सिर्फ 21 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। लेकिन कप्तान अश्विन ने 7वें नंबर पर 45 रन की रोमांचक पारी खेली। अश्विन ने 4 चौके और 3 छक्के उड़ाए। हालांकि टीम निर्धारित ओवरों में 214 रन ही बना सकी।
कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 41 रन पर सर्वाधिक 3 विकेट निकाले। प्रसिद्ध कृष्णा को 31 रन पर 2 विकेट मिले जबकि अर्द्धशतक लगाने वाले अबूझ स्पिनर सुनील नारायण, जेवोन सियर्स और कुलदीप यादव ने पंजाब का 1-1 विकेट निकाला।

इससे पहले पंजाब के कप्तान रविचन्द्रन अश्विन को टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का निर्णय खासा भारी पड़ा और विपक्षी कोलकाता ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया, जो वर्ष 2018 में अभी तक किसी भी टीम का सर्वाधिक स्कोर है जबकि आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा सर्वाधिक स्कोर है।
मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में 102 रन के बड़े अंतर से हारी कोलकाता ने सुनील नारायण की 36 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों से सजी 75 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक की 23 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की धुआंधार पारी की बदौलत टीम को पहाड़नुमा स्कोर तक पहुंचा दिया।

कोलकाता के ओपनर क्रिस लिन (27) और कैरेबियाई खिलाड़ी सुनील (75) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े। पंजाब के लिए एंड्रयू टाई ने लिन को बोल्ड कर पहला विकेट निकाला। टूर्नामेंट के 12वें मैच में सुनील ने अपना दूसरा अर्द्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर रॉबिन उथप्पा ने 24 रन बनाए और सुनील के साथ दूसरे विकेट के लिए 75 रन की अहम साझेदारी की। सुनील का दूसरा विकेट 128 के स्कोर पर टाई ने लिया जिन्हें लोकेश राहुल ने लपका। केकेआर अपने स्कोर में 1 ही रन का इजाफा कर सकी थी कि उथप्पा को भी टाई ने अपना शिकार बनाकर मैच में अपना तीसरा विकेट निकाल लिया।
हालांकि आंद्रे रसेल और कप्तान कार्तिक ने फिर चौथे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 76 रन जोड़ डाले। रसेल ने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके और 3 छक्के उड़ाते हुए 31 रन जोड़े जबकि कार्तिक ने अपना इस संस्करण में अपना पहला अर्द्धशतक पूरा किया।
रसेल को टाई ने राहुल के हाथों कैच कराकर मैच में अपना चौथा विकेट निकाला, वहीं कार्तिक भी अपने 50 रन पूरे करने के बाद आउट हो गए। उन्हें बरिंदर शरण ने डेविड मिलर के हाथों बाउंड्री के पास कैच कराया। आखिरी ओवरों में नीतीश राणा ने 4 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्का लगाकर 11 रन जोड़े। उन्हें भी मिलर ने लपका जबकि शुभमन गिल ने 8 गेंदों में 3 चौके लगाकर नाबाद 16 रन बनाए।
दूसरे छोर पर वेस्टइंडीज के जेवोन सियर्स ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पारी का शानदार समापन किया। पंजाब की तरफ से एंड्रूय टाई 4 ओवर में 41 रन पर 4 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे। मोहित शर्मा ने 4 ओवर में 40 रन पर 1 विकेट लिया जबकि बरिंदर ने 3 ओवर में 48 रन लुटाकर महंगी गेंदबाजी की और 1 विकेट लिया। कप्तान अश्विन भी महंगे साबित हुए जिन्होंने 2.4 ओवर में 36 रन लुटाए और कोई विकेट नहीं ले सके।
वहीं पंजाब के लिए गेल बड़ी पारी नहीं खेल सके और 17 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्का लगाकर 21 रन पर सस्ते में आउट हए। टीम इससे उबर पाती की मयंक अग्रवाल शून्य और करुण नायर 3 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए और टीम ने केवल 93 रन पर 4 विकेट गंवा दिए। आरोन फिंच ने 20 गेंदों में 3 छक्के उड़ाते हुए 34 रन का योगदान दिया जबकि अक्षर पटेल ने 19 रन बनाए। कप्तान अश्विन ने ताबड़तोड़ 45 रन जोड़े और टीम को 200 के पार ले गए। प्रसिद्ध ने आखिरी समय में उन्हें 8वें बल्लेबाज के रूप में आउट करा दिया। एंड्रयू टाई भी 14 रन पर आउट हुए। (वार्ता)


और भी पढ़ें :