उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण स्थल पर सुरंग का काम तेज

सोल| पुनः संशोधित शुक्रवार, 12 जनवरी 2018 (10:57 IST)
सोल। उत्तर कोरिया ने अपने मुख्य पर बनाने का काम तेज कर दिया है। बहरहाल, लंबे समय से रुकी हुई अंतर-कोरियाई वार्ता बहाल होने के बाद कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव थोड़ा कम हुआ है।
38 नोर्थ वेबसाइट ने बताया कि उपग्रह से मिल रही तस्वीरों में पुंगग्ये-री स्थल पर गतिविधियां बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। वहां पर खुदाई करने वाले वाहन और कर्मचारी दिख रहे हैं। ये गतिविधियां भविष्य के परमाणु परीक्षणों के लिए पुंगग्ये-री स्थलों की स्थिति ठीक रखने के लिए उत्तर कोरिया के निरंतर प्रयासों का दिखाती हैं। उत्तर कोरिया के छह परमाणु परीक्षणों में से पिछले पांच परीक्षण पुंगग्ये-री में ही किए गए।
वेबसाइट ने बताया कि इस इलाके में छोटे-छोटे भूकंपों के बाद पिछले साल अक्तूबर में इस स्थल की भौगोलिक स्थिति को नुकसान पहुंचा और यहां पर्वत कमजोर हो गए हैं।

ताजा तस्वीरें दिखाती हैं कि नोर्थ सुरंग निष्क्रिय है और उसके द्वार से पानी निकल रहा है लेकिन वेस्ट पोर्टल पर सुरंग के उत्खनन के काम में तेजी आ गई है। यह तस्वीरें दिसंबर में ली गई। इससे कुछ समय पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी दी कि परमाणु बटन उनके डेस्क पर है।
बहरहाल, उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया से बातचीत करने की पेशकश दी। दो वर्षों बाद दोनों कोरियाई देशों के बीच पहली आधिकारिक वार्ता हुई और उत्तर कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक में अपने प्रतिनिधिमंडल को भेजने पर सहमत हो गया। उसने वार्ता में अपने हथियार कार्यक्रम को लेकर कोई वादा नहीं किया।

उत्तर कोरिया के प्रमुख प्रतिनिधि री सोन-ग्वोन ने कहा, 'हमारे सभी परमाणु, हाइड्रोजन बमों, आईसीएम और सभी अन्य हथियारों का निशाना अमेरिका पर है।' (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :