विकिलीक्स के जूलियन असांजे को इक्वाडोर की नागरिकता

क्विटो| Last Updated: शुक्रवार, 12 जनवरी 2018 (10:18 IST)
क्विटो। ने विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को नागरिकता प्रदान कर दी है। असांजे गिरफ्तारी से बचने के लिए पांच साल से इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में शरण लिए हुए हैं।
विदेश मंत्री मारिया फेर्नान्डा एस्पिनोसा ने बताया कि असांजे 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं। उन्होंने लंदन से असांजे को राजनयिक के रूप में मान्यता देने को कहा है जिससे उन्हें गिरफ्तारी से छूट मिल जाएगी। हालांकि ब्रिटेन ने इस आग्रह को खारिज कर दिया है।
ब्रिटिश विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) के प्रवक्ता ने कहा कि इक्वाडोर की सरकार ने हाल में ब्रिटेन में असांजे को राजनयिक दर्जा देने का आग्रह किया था। ब्रिटेन ने इस आग्रह को नहीं माना और ना ही इस मुद्दे पर इक्वाडोर से बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इक्वाडोर को मालूम है कि इस समस्या का समाधान ये है कि न्याय का सामना करने के लिए जूलियन असांजे दूतावास छोड़े। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :