अमेरिका के अलास्का में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता

अलास्का| पुनः संशोधित सोमवार, 13 अगस्त 2018 (08:20 IST)
अलास्का। अमेरिका में अलास्का प्रांत के काकटोविक गांव तथा आर्कटिक राष्ट्रीय वन्यजीवन उद्यान के नजदीक रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।
रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई। अलास्का के पालमर में स्थित राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र के उप निदेशक एवं भूकंप वैज्ञानिक पॉल हांग ने बताया कि रविवार को प्रांत के तेल उत्पादन वाले क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। भूकंप का केंद्र काकटोविक गांव से 64 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम के एक गांव में था। भूकंप के कारण सुनामी संबंधी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। भूकंप के झटके अलास्का से 644 किलोमीटर दक्षिण में भी महसूस किए गए।

ट्रांस अलास्का पाइपलाइन प्रणाली के संचालन पर भूकंप का कोई असर नहीं पड़ा है। अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई। इसके बाद 6.0 तीव्रता वाले भूकंप के कई झटके महसूस किए गए।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :