Widgets Magazine

रसीले अंगूर दे सकते हैं सेहत के 10 कीमती फायदे




गर्मी के मौसम में की बहार होती है और यह स्वादिष्ट रसीला नन्हा सा फल, हर किसी को बेहद पसंद होता है। यह एक बलबर्धक और सौंदर्यवर्धक फल है। अगर आप भी इसके शौकीन हैं, तो इस गर्मी खूब कीजिए रसीले अंगूर का सेवन, क्योंकि इसे खाने से आपको मिलेंगे यह 10 बेशकीमती फायदे। जानिए कौन से हैं य‍ह फायदे -  
 
1 अंगूर के नन्हे-नन्हे दानों में पॉली-फेनोलिक फाइटोकेमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को न केवल कैंसर से, बल्कि कोरोनरी हार्ट डिजीज, नर्व डिजीज, अल्जाइमर व वाइरल तथा फंगल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
2  अंगूर में सीमित मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, सोडियम, फाइबर, विटामिन ए, सी, ई व के, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक और आयरन भी मिलता है।
 गर्मी में बेहतर सेहत के 7 टिप्स, जरूर जानें
 
3  शरीर के किसी भी भाग से रक्त स्राव होने पर अंगूर के एक गिलास ज्यूस में दो चम्मच शहद घोलकर पिलाने पर रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है जिसकी रक्तस्राव के समय क्षति हुई है।
4 अंगूर का पल्प ग्लूकोज व शर्करा युक्त होता है। विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होने से अंगूर का सेवन भूख बढाता है, पाचन शक्ति ठीक रखता है, आंखों, बालों एवं त्वचा को चमकदार बनाता है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine
Widgets Magazine