गर्मी में बेहतर सेहत के 7 टिप्स, जरूर जानें

Widgets Magazine

लीना बड़जात्या
गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी है, ताकि बाहर की गर्मी आपके को नुकसान न पहुंचा सके। जानिए यह 7 बातें जो आपके शरीर में शीतलता बनाए रखने के साथ ही गर्मी के दुष्प्रभावों से बचाए रखने में मदद करेंगी -  
गर्मी में बनाएं यह 5 चटनियां, जानिए लाभ
 
1 गर्मी के मौसम में नींबू पानी, नारियल पानी, दही और का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। इस तरह के पदार्थ न केवल शरीर में ठंडक पहुंचाते हैं, बल्कि शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देते।
2 बहुत ज्यादा ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें। एकदम गर्मी में ठंडा पानी पीने से कुछ देर के लिए तो अच्छा लग सकता है, ले‍किन इससे शरीर को ठंडक नहीं मिलती। इससे त्वचा की रक्त कोशि‍काएं पिचक जाती हैं जिससे शरीर से ताप कम निकल पाता है।
3 इस मौसम में चाट-पकौड़ी या अन्य तेल व मसालेदार खाद्य पदार्थ खाने से बचें। इसमें इस्तेमाल होने वाले उबले आलू बासी हो सकते हैं जो आपको फूड पॉइजनिंग या अन्य प्रकार से बीमार कर सकते हैं। चिप्स, नमकीन, तेल व घीयुक्त भोजन में थर्मल इफेक्ट होता है, जो गर्मी उत्पन्न करता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।