अंकुरित अनाज खाने के ये नुकसान, आप नहीं जानते

आम तौर पर को के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह नुकसानदायक भी हो सकता है। अगर नहीं जानते तो आपको जरूर जानना चाहिए इसके नुकसान।
यह भी पढ़ें :
वात रोग (गैस) बढ़ने से स्वभाव में होते हैं ये 5 बदलाव

अंकुरित अनाज खाने से होने वाले लाभ से इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन इसके दुष्परिणाम भी आपको पता होना चाहिए, ताकि आप अपने को सुरक्षित रख सकें। दरअसल अकैडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स की एक रिसर्च के अनुसार को अंकुरित करते समय इसमें रहने वाली नमी से साल्मोनेला, ई.कोलाइ और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो बीमारियों पैदा करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।
यही वे बैक्टीरिया हैं जो बड़ी बीमारियों का कारण बनते हैं। इनमें साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया आपको टायफाइड का मरीज बना सकता है, वहीं लिस्टीरिया नामक बैक्टीरिया किडनी संबंधी समस्या का कारण बन सकता है। ई कोली वायरस आपके शरीर में जाकर यूरिनरी ट्रैक्स इंफैक्शन का कारण बन सकता है।

इतना ही नहीं अंकुरित अनाज फूड पॉइजनिंग या दस्त की स्थिति भी निर्मित कर सकता है।

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :