वात रोग (गैस) बढ़ने से स्वभाव में होते हैं ये 5 बदलाव


यानि की समस्या होना यूं तो कोई बड़ी बात नहीं लेकिन इनका बढ़ना जरूर नुकसानदायक हो सकता है। इस समस्या के बढ़ने पर आपके स्वभाव व में कुछ परिवर्तन नजर आते हैं, जिनके आधार पर आप वात रोग को जानकर इसका उपचार कर सकते हैं। जानिए लक्षण - 
 
1 अगर आप बहुत ज्यादा हैं, आपको जरा-जरा सी बात पर बहुत जल्दी गुस्सा या रोना आ जाता है और जल्दी किसी पर प्यार आ जाता है, तो यह वात रोग के लक्षण हो सकते हैं। 
यह भी पढ़ें : अपनी राशि अनुसार जानें, समस्या और उपाय
 
2 अगर आप जल्दी आवेश में आ जाते हैं या आवेश में आवेश में आकर निर्णय ले लेते हैं और अपनी तारीफ सुनकर जल्दी किसी के वश में हो जाते हैं, तो आप वातरोगी हो सकते हैं।
 
3 अगर आपके होंठ और त्वचा ज्यादातर सूखी रहती है और बार-बार पानी पीने का मन करता है तो आपको वात संबंधी समस्या या रोग हो सकता है। 
4 अगर आपको गर्मी या सर्दी का एहसास बहुत अधिक होता है और खास तौर से रात के वक्त जोड़ा, पिंडलियों या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द बना रहता है। 
 
5 दिमागी विचलन होना, निंदा में मन जगना, घबराहट होना, सांस जल्दी फूलना, उम्र से बड़ा दिखना, बालों में रूखापन, कल्पनाएं करना आदि वात रोग के कारण हो सकता है। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :