Widgets Magazine

मेथीदाना हो सकता है खतरनाक! जानिए 5 नुकसान


मेथीदाने का उपयोग सिर्फ स्वाद के लिए किचन में ही नहीं किया जाता बल्कि कई लोग लाभ के लिए इसे औषधी की तरह भी प्रयोग करते हैं। अगर आप भी खोते हैं सेहत के लिए मेथीदाना, तो इसे होने वाले नुकसान भी जरूर जान लीजिए -

1 यह जरूरी नहीं कि मेथीदाने का सेवन सभी के लिए फायदेमंद हो, कुछ लोगों को इससे नुकसान भी होता है। खास तौर से जो लोग ब्लडशुगर या डायबिटीज के मरीज हैं, उन्हें इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि यह शुगर के स्तर को प्रभावित करता है।

 
2 कई बार इसे खाने से पेट संबंधी समस्याएं भी होती हैं, जैसे गैस बनना, खट्टी डकार आना आदि। इससे बचने के लिए इसकी मात्रा का विशेष ध्यान रखें और यदि यह आपको सूट न कर रहा हो तो इसे न खाएं।

कई बार मेथीदाना खाने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। त्वचा पर सूजन या दर्द जैसी समस्या भी इसका सेवन करने से हो सकती हैं।
 
यह भी पढ़ें : कटा हुआ नींबू रखें अपने पास, पाएं 5 सेहत लाभ

4 इसकी तासीर गर्म होती है। इससे मूत्र संबंधी समस्याएं भी हो सकती है। मूत्र में अजीब से गंध आना या अन्य समस्या से बचने के लिए इसका प्रयोग सोच समझ कर करें।
 

गर्भवती महिलाओं या नवजात बच्चों की मांओं को इसका सेचन सावधानी से करना चाहिए। इससे दस्त आदि की समस्याएं हो सकती हैं। 

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine